Google Account:9 नवंबर से बदल रहा है Google अकाउंट में लॉगिन का तरीका, जान लें ये स्टेप

Google Account Login New Step:9 नबंवर से बदल जाएगा गूगल अकाउंट में लॉगिन करने का तरीका  'टू स्टेप वैरिफिकेशन' होगा जरूरी, यहां जाने अब क्या करना है।

Google account login step
9 नवंबर से बदल रहा है Google Account में लॉगिन का तरीका 

Google Account Two Step Verification: 9 नवंबर से गूगल अकाउंट यूजर्स के लिए दो-स्टेप वेरिफिकेशन (Two Step Verification) प्रोसेस को अनिवार्य कर दिया है सभी Google अकाउंट यूजर्स को अपने अकाउंट लॉगिन करने के लिए दो-स्टेप वेरिफिकेशन से गुजरना होगा, यह आपके गूगल अकाउंट में सुरक्षा की एक एडिशनल लेयर जोड़ देगा।

अब आप उस तरीके से लॉगिन नहीं कर पाएंगे, जैसे अभी तक करते आ रहे हैं अब आपको गूगल अकाउंट में लॉगिन करने के लिए 'टू स्टेप वैरिफिकेशन' को ऑन करना होगा अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे गूगल अकाउंट में लॉगिन करने की परमीशन नहीं होगी। 

कंपनी ने कहा था कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 'टू स्टेप वैरिफिकेशन' को अनिवार्य रूप से लागू करना बहुत जरूरी है। 

ये 'टू स्टेप वैरिफिकेशन' (Two Step Verification) क्या है और इसे ऑन करने के लिए क्या करना होगा, जानें ये सब-

  1. अपना Google अकाउंट ओपन करें
  2. नेविगेशन पैनल में, सिक्योरिटी ऑप्शन सेलेक्ट करें
  3. Google में साइन इन करने के विकल्प के तहत टू-स्टेप वेरिफिकेशन का चयन करें
  4. ऑन-स्क्रीन स्टेप्स को फॉलो करें

अगर आप OTP नहीं डालेंगे तो आप अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे, ओटीपी मंगवाने के लिए आप एसएमएस, वॉयस कॉल या फिर मोबाइल एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Two Step Verification से क्या होगा फायदा

यह सभी गूगल अकाउंट (Google Account) में सिक्योरिटी की एक एडिशनल लेयर ऐड करता है एक बार ऑप्शन इनेबल हो जाने पर, यूजर्स जब भी अपने Google अकाउंट में लॉग इन करेंगे तो उन्हें एक OTP के साथ एक SMS या एक ई-मेल प्राप्त होगा। यूजर्स अपने अकाउंट में तभी लॉगिन कर पाएंगे जब उनका वन-टाइम पासवर्ड दर्ज होगा, जो आपके द्वारा अपने Google अकाउंट में एंटर करने पर हर बार बदल जाएगा, इस कदम से आपका पर्सनल डेटा और अधिक सिक्योर हो जाएगा।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर