Vivo Smartphone: रंगबिरंगे रीयर पैनल का ले सकते हैं मजा, नई तकनीक पर काम कर रहा है वीवो

electrochromic glass smartphone: वीवो अब एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है जिसमें स्मार्टफोन की बदन को प्रेस करने के बाद उसका रंग बदल जाएगा।

Vivo Smartphone: रंगबिरंगे रीयर पैनल का ले सकते हैं मजा, नई तकनीक पर काम कर रहा है वीवो
इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास पर काम कर रहा है वीवो  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • वीवो स्मार्टफोन, इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास पर कर रहा है काम
  • एक बटन प्रेस करने पर रीयर पैनल का रंग जाएगा बदल
  • Vivo Y20 और Y20i अब ग्राहकों के बीच, तीन सितंबर से ब्रिक्री शुरू हुई

अब करीब करीब हर एक ग्राहक के हाथ में स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन कंपनियां ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने के लिए लगातार अपने सेट्स में बदलाव भी करती हैं। उसी क्रम में चीनी हैंडसेट कंपनी वीवो अब इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास वाले स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। इसकी खास बात यह होगी कि आप फोन के कीपैड को दबाएंगे और फोन का रंग बदल जाएगा।

नई तकनीक का कमाल 
विवो जिस डिवाइस पर काम कर रहा है उसमें पीछे का पैनल रंगों को बदलने में सक्षम होगा। इस संंबंध में हाल ही में एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया था जिसमें एक बटन के प्रेस के साथ स्मार्टफोन को रंग बदलते दिखाया गया था। बताया जा रहा है कि जिस वीडियो में स्मार्टफोन का रंग बदलते दिखाया गया था वो वीवो की ही था, हालांकि उस समय स्मार्टफोन के नाम का जिक्र नहीं किया गया था। लेकिन बाद में विवो ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की कि वह इस फीचर के साथ एक हैंडसेट पर काम कर रहा था।

वीडियो पोस्ट के जरिए बिना नाम किया गया साझा
एंड्रॉइड अथॉरिटी के अनुसार वीबो फोन पर पोस्ट किए गए एक वीडियो के अनुसार, वीवो फोन को अपने रंग को मोती सफेद से गहरे नीले रंग में शिफ्ट करते देखा गया था। फोन का रियर एक पक्ष बटन के एक प्रेस पर रंग hues को बदलने के लिए इलेक्ट्रोक्रोमिक तकनीक का उपयोग करता है। वनप्लस की तरह वीवो भी चीन के बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स के स्वामित्व में है। इससे पहले वनप्लस ने लास वेगास में सीईएस 2020 में एक कॉन्सेप्ट वन का प्रदर्शन किया था, जिसमें वनप्लस फोन ने रियर पर सेंसर को प्रकट करने या छिपाने के लिए कैमरा सेटअप पर इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास का उपयोग किया था। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि फोन बड़े पैमाने पर उत्पादन में जाएगा।

Vivo Y20 और Y20i अब ग्राहकों के बीच
इन सबके बीच हैंडसेट निर्माता ने हाल ही में भारत में Vivo Y20 और Y20i का अनावरण किया है। दोनों हैंडसेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 460 प्रोसेसर द्वारा संचालित हैं और 5000mAh की बैटरी यूनिट पैक करते हैं। दोनों के बीच प्रमुख अंतर है - Y20 18W फास्ट चार्जिंग का समर्थन करता है और Y20i में 10W चार्जर है। Vivo Y20 4GB + 64GB वैरिएंट के दो कलर वैरिएंट जैसे Obsidian Black और Dawn White में 12,990 रुपये में रीटेल करेगा जबकि Vivo Y20i भारत में 11,490 रुपये में बेचा जाएगा। पूर्व में सभी साझेदार रिटेल स्टोर्स, विवो इंडिया ई-स्टोर और अन्य प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर 28 अगस्त से बिक्री शुरू हुई और बाद में 3 सितंबर से बिक्री शुरू हुई।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर