यूजर्स को Twitter का खास तोहफा: 30 मिनट के अंदर Edit कर सकेंगे ट्वीट; पहले इन्हें मिलेगी यह सुविधा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर आप स्थायी रूप से गलत लिखे गए ट्वीट को जल्द ही Edit कर सकेंगे। ट्विटर ने वह यूजर्स को अपने ट्वीट एडिट करने की अनुमति देने वाले 'Edit' बटन पर काम कर रही है।

Twitter's special gift to users: will be able to edit tweets within 30 minutes; First they will get this facility
ट्विटर ला रहा है नया फीचर (तस्वीर-istock) 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर आप गलत लिखे गए अपने ट्वीट को जल्द ही Edit कर सकेंगे। करीब 15 साल, 9 महीने और 22 दिनों के बाद ट्विटर ने आखिरकार आपकी वह इच्छा पूरी करने का ऐलान कर दिया है जो हर ट्विटर यूजर्स चाहता था। अगर आप ट्विटर यूजर हैं तो आपके लिए आ गया  है edit बटन। ट्विटर इसे Edit Tweet बटन कहता है। आप जल्द ही ट्वीट्स को एडिट करने में सक्षम हो जाएंगे। आप टाइपो और व्याकरण संबंधी त्रुटियां को सही कर पाएंगे। ट्विटर ने कहा कि यह अब तक की सबसे अधिक अनुरोध वाली सुविधाओं में से एक है।

ट्विटर का कहना है कि वह वर्तमान में Edit Tweet फीचर का इंटरनली टेस्ट कर रहा है और आने वाले हफ्तों में यह फीचर सबसे पहले ट्विटर ब्लू टिक वाले सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध कराएगा। ट्विटर ब्लू पहले से ही नॉट सो यूजफूल फीचर्स के बीच एक undo बटन प्रदान करता है, इसलिए अब सब्सक्राइबर्स के पास परेशानी से बचने के लिए एक और बटन होगा।

आप किसी ट्वीट को कैसे एडिट करते हैं, आप पूछ सकते हैं? खैर, नियम सरल हैं। 30 मिनट का समय है, आप चाहें तो उस समय सीमा के भीतर ट्वीट को एडिट कर सकते हैं, या आपके पास इसे डिलिट विकल्प के साथ इसे हटाने का ऑप्शन भी होगा।

आपको फोलो करने वालों के लिए एडिटेड ट्वीट एक आइकन, टाइमस्टैम्प और लेबल के साथ दिखाई देंगे, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा जाएगा कि ट्वीट को एडिट किया गया है। अगर कोई टाइमस्टैम्प को टैप करता है, तो वे ट्वीट का पूरा एडिट हिस्ट्री देख पाएंगे। ट्विटर का कहना है कि समय सीमा और वर्जन इतिहास बातचीत की इंटिग्रिटी की रक्षा करने और जो कहा गया था उसका सार्वजनिक रूप से पहुंच रिकॉर्ड बनाने में मदद करता है।

अपने ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन को नवीनीकृत करने का समय, हो सकता है? आप कर सकते हैं, लेकिन दुख की बात है कि ट्विटर ब्लू अभी तक भारत में उपलब्ध नहीं है। ट्विटर ब्लू वर्तमान में केवल युनाइटेड स्टेट्स, कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध है।

अफवाहें थीं कि यह फीचर शुरू में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन का हिस्सा होगा और ऐसा ही हुआ है। हालांकि, यह ट्विटर ब्लू के लिए अर्ली या एक्सक्लूसिव सुविधा होगी या नहीं यह अज्ञात है। इसके अलावा, फर्म ने इस बारे में एक शब्द भी नहीं कहा है कि क्या वह अपने 237.8 मिलियन अवैतनिक या मोनेटाइज यूजर्स के लिए Edit Tweet लाने की योजना बना रही है। 
 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर