SBI बैंक अकाउंट को पैन से ऐसे करें लिंक, बहुत आसान है ये प्रक्रिया

link pan card online in SBI: SBI अकाउंट को पैन से जोड़ने के लिए ऑनलाइन सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। अगर आपने अब तक अपने पैन को एसबीआई अकाउंट से नहीं जोड़ा है तो यहां बताए गए तरीकों से जोड़ सकते हैं।

PAN with your SBI bank account
SBI बैंक अकाउंट को पैन से ऐसे करें लिंक 

मुख्य बातें

  • इनकम टैक्स रिटर्न के लिए पैन को अकाउंट से लिंक करना जरूरी है।
  • अब तक अकाउंट को पैन से लिंक नहीं किया है तो ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • पैन को अपने एसबीआई अकाउंट से लिंक करने के लिए अपनाएं ये तरीके।

इनकम टैक्स रिटर्न पाने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से पैन कार्ड को लिंक करना जरूरी है। इसके साथ अगर आप 50 हजार से ज्यादा की लेन-देन करना चाहते तो भी दोनों को जोड़ना होगा। वहीं अगर आपने अब तक स्टेट बैंक इंडिया के बैंक अकाउंट से पैन को लिंक नहीं किया है तो ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के लिए रजिस्टर कराना होगा। इसके अलावा आपके पास एक एक्टिव एटीएम कार्ड होना चाहिए और आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर होना चाहिए। वहीं आज बताएंगे कि कैसे आप एसबीआई नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं।

पैन को अपने एसबीआई अकाउंट से लिंक करने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • एसबीआई की वेबसाइट, www.onlinesbi.com पर जाएं और अपने अकाउंट को लॉगिन करें।
  • 'माय अकाउंट एंड माय प्रोफाइल' टैब के तहत, 'प्रोफ़ाइल' ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • 'प्रोफाइल' सेक्शन के तहत, 'पैन रजिस्टर' ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर एक नया वेबपेज दिखाई देगा। आपको अपना प्रोफाइल पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। याद रखें आपका प्रोफाइल पासवर्ड आपके लॉगिन पासवर्ड से अलग है।
  • अपना प्रोफाइल पासवर्ड डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। अगर आपके अकाउंट में पैन पहले से ही रजिस्टर है, तो यह आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • अगर नहीं तो आपको उस अकाउंट संख्या को चुनने के लिए कहा जाएगा जिसके लिए आप अपना पैन लिंक करना चाहते हैं। पैन नंबर को आवश्यक बॉक्स में दर्ज करें।
  • अब सबमिट पर क्लिक कर दें।

आपके एसबीआई बैंक अकाउंट के साथ अपने पैन को जोड़ने के लिए आपकी रिक्वेस्ट बैंक शाखा में भेज दी जाएगी। ब्रांच आपके रिक्वेस्ट को साथ दिन के अंदर वेरीफाइ करेगी। एक बार पैन आपके अकाउंट लिंक हो जाता है तो बैंक आपको कन्फर्म करने के लिए एसएमएस भेजेगा। अगर किसी कारण से आपके एसबीआई खाते के साथ पैन को जोड़ने की रिक्वेस्ट अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आपको दोबारा से जोड़ने के लिए बैंक जाना पड़ सकता है।  

पैन कार्ड की एक कॉपी के साथ आपको बैंक शाखा जाना होगा। बैंक शाखा में उपलब्ध रिक्वेस्ट फॉर्म भरें और इसे अपने पैन कार्ड कॉपी के साथ सबमिट कर दें। पैन कार्ड कॉपी के साथ ओरिजनल पैन कार्ड ले जाना न भूलें क्योंकि बैंक अधिकारी वेरीफाई करने के लिए मांग सकते हैं। एक बार वेरिफिकेशन होने के बाद आपको बैंक की तरफ से कन्फर्म एसएमएस आ जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर