Solar Eclipse: 2020 का अंतिम सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को, क्या भारत में दिखाई देगा

2020 का अंतिम ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा जो कि 14 दिसंबर को दिखाई देगा। दुनिया के अलग अलग हिस्सों में इसे खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा। लेकिन भारत में यह नहीं दिखाई देगा।

Solar Eclipse: 2020 का अंतिम सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को, भारत में नहीं दिखाई देगा
भारत में नहीं दिखाई देगा इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 

मुख्य बातें

  • 2020 का अंतिम सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को
  • भारत में नहीं दिखाई देगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण
  • प्रशांत, अटलांटिक और हिंद महासागर वाले इलाकों में नजर आएगा ।

नई दिल्ली।  2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को होगा और यह कथित तौर पर शाम 7:03 बजे (IST) शुरू होगा। हालांकि, यह भारत से नहीं दिखाई देगा, लेकिन केवल दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका में दिखाई देगा, दक्षिण अमेरिका में चिली और अर्जेंटीना के कुछ हिस्सों और अंटार्कटिका से अगर मौसम अनुमति देता है। इनके अलावा, प्रशांत, अटलांटिक और हिंद महासागर के कई स्थानों पर भी सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा।आकाशीय घटना तब होती है जब नया चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है और सूर्य को पूरी तरह से अवरुद्ध कर देता है।

जानिए साल के आखिरी 'सूर्य ग्रहण' के बारे में
Timeanddate.com के अनुसार, 14 दिसंबर का कुल सूर्य ग्रहण शाम लगभग 7 बजे शुरू होगा, जो 9:13 बजे अपने चरम पर पहुंच जाएगा और 15 दिसंबर को सुबह 12:23 बजे समाप्त होगा। कुल मिलाकर 2 मिनट और 9 सेकंड तक चलेगा ग्रहण का अधिकतम बिंदु।

चंद्रग्रहण के विपरीत, आपको कभी भी नंगी आँखों से सूर्यग्रहण नहीं देखना चाहिए। सूर्यग्रहण देखने पर हमेशा सुरक्षात्मक आईवियर या अप्रत्यक्ष रूप से देखने की विधि का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।चिली और अर्जेंटीना के कुछ शहर जहां कुल सूर्यग्रहण दिखाई देंगे उनमें टेमुको, विलारिका और सिएरा रंगाडा शामिल हैं। आंशिक सूर्यग्रहण भी प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका और दक्षिण अमेरिका से दिखाई देगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर