Tecno Pova 5G Review: 20 हजार के अंदर एक पावरफुल 5G स्मार्टफोन

Tecno Pova 5G Review: इस फोन में 8GB LPDDR5 रैम के साथ Dimensity 900 5G प्रोसेसर दिया है। साथ ही इसमें 128GB UFS3.1 फ्लैश मेमोरी का भी सपोर्ट है। आपको बता दें LPDDR5 रैम और UFS3.1 स्टोरेज आमतौर पर इस रेंज के फोन में देखने को नहीं मिलते।

Tecno Pova 5G
Photo Credit- Saket Singh Baghel 
मुख्य बातें
  • इसे कंपनी ने सिंगल एथर ब्लैक ऑप्शन में पेश किया है
  • यहां पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स राइट में दिए गए हैं
  • इस फोन में 8GB LPDDR5 रैम के साथ Dimensity 900 5G प्रोसेसर दिया है

Tecno Pova 5G Review: Tecno ने भारत में बीते 8 फरवरी को भारत में अपने नए स्मार्टफोन Tecno Pova 5G को लॉन्च किया था। ये कंपनी का भारत में पहला स्मार्टफोन है। हमने इसे कुछ समय तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। भारत में इस फोन को सिंगल 8GB + 128GB वेरिएंट में उतारा गया है, जिसकी कीमत 19,999 रुपये रखी गई है। फोन की सेल शुरू हो गई है। इसकी बिक्री Amazon से की जा रही है। 

डिजाइन

इसे कंपनी ने सिंगल एथर ब्लैक ऑप्शन में पेश किया है। इसे कंपनी ने मैनचेस्टर सिटी एडिशन नाम दिया है। इसके बैक पैनल में डुअल टोन के साथ यूनिक डिजाइन दिया गया है। फोन की ओवरऑल बिल्ड-क्वालिटी और डिजाइन काफी अच्छा है। ये प्रीमियम फोन का फील देता है। यहां पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स राइट में दिए गए हैं। बाकी यहां सिंगल स्पीकर और 3.5mm हेडफोन जैक का सपोर्ट भी यूजर्स को मिलेगा। इस फोन में मेमोरी कार्ड के लिए अलग से स्लॉट भी दिया गया है। 

डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें यहां 120Hz रिफ्रेश रेट और 120Hz टच सैंपलिंग रेट के साथ 6.9-इंच (1,080x2,460 पिक्सल) फुल HD+ डिस्प्ले दिया गया है। यानी करीब 7-इंच का डिस्प्ले है। ऐसे में एक हाथ हैंडल करना आसाना नहीं है। लेकिन, ये मल्टीमीडिया कंजप्शन के लिए बेहतर है। डिस्प्ले काफी ब्राइट और कलर्स भी काफी शार्प हैं। हालांकि, पैनल AMOLED होता तो और बेहतर होता। 

परफॉर्मेंस

इस फोन में 8GB LPDDR5 रैम के साथ Dimensity 900 5G प्रोसेसर दिया है। साथ ही इसमें 128GB UFS3.1 फ्लैश मेमोरी का भी सपोर्ट है। आपको बता दें LPDDR5 रैम और UFS3.1 स्टोरेज आमतौर पर इस रेंज के फोन में देखने को नहीं मिलते। यूजर्स को इसमें 3GB वर्चुअल रैम का भी सपोर्ट मिलेगा। इसी वजह से फोन काफी फास्ट है। चाहें Call of Duty जैसे गेम्स खेलने हों या लगातार सर्फिंग करना हो। इस फोन से सभी काम तेजी से होते हैं। हाई रिफ्रेश रेट होने की वजह से फोन काफी स्मूद भी लगता है। फिंगरप्रिंट सेंसर यहां साइड माउंटेड है। ये भी काफी क्विक रिएक्ट करता है। 

लेकिन, इस फोन में स्पीकर सिंगल ही है और उसकी क्वालिटी भी ज्यादा इंप्रेसिव नहीं है। कनेक्टिविटी के लिए यहां WiFi 6 और 11 5G बैंड्स का भी सपोर्ट दिया गया है। सॉफ्टवेयर की बात करें तो यहां Android 11 बेस्ड कंपनी का HiOS 8.0 दिया गया है। ये काफी फीचर्स से लैस है। लेकिन, आपको काफी प्री-लोडेड यहां देखने को मिलेंगे। हालांकि, ज्यादातर ऐप्स को यहां डिलीट किया जा सकता है। साथ ही स्पेशल गेम मोड भी दिया गया है और FM रेडियो का भी ऑप्शन यहां मौजूद है। 

बैटरी की बात करें तो इसमें 6,000mAh की काफी बड़ी बैटरी दी गई है। लेकिन, यहां केवल 18W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। इस प्राइस रेंज के हिसाब कम से 33W का चार्जिंग सपोर्ट इस फोन में दिया जाना चाहिए था। 

कैमरा 

इस फोन के रियर में 50MP प्राइमरी कैमरे के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। बाकी दो सेंसर्स के बारे में जानकारी कंपनी ने नहीं दी है। ऐसे में प्राइमरी कैमरे के बारे में बात करते हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि इस सेटअप में अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा होना चाहिए था। बहरहाल, दिन की फोटोज की बात करें तो HDR आउटपुट, कलर्स और डिटेल्स काफी अच्छे हैं। हालांकि, पोर्ट्रेट मोड में इतनी शार्पनेस देखने को नहीं मिलती। बाकी नाइट मोड भी अच्छे फोटोज क्लिक करता है। हालांकि, इसमें डिटेलिंग पर थोड़ा असर जरूर होता है। साथ ही कुछ नाइट शॉट्स में डायनैमिक रेंज में भी असर पड़ता है। इसके अलावा फोन का कैमरा ऑटोफोकस में भी थोड़ा स्ट्रगल करता है। सेल्फी के लिए इस फोन के फ्रंट में 16MP का कैमरा दिया गया है। दिन और अच्छी लाइटिंग में सेल्फी कैमरा अच्छा वर्क करता है। बाकी रात के यहां फ्रंट कैमरे में भी नाइट मोड और फ्लैश का भी ऑप्शन दिया गया है। वैसे रात के वक्त फ्लैश का उपयोग ज्यादा बेहतर है। क्योंकि, नाइट मोड में इसका आउटपुट इतना अच्छा नहीं है। ओवरऑल तरीके से बात करें तो इसका कैमरा एवरेज है। 

सैंपल


 
कॉन्क्लूज़न

Tecno Pova 5G 20 हजार रुपये के अंदर एक अच्छा पावरफुल फोन है, जिसका लुक भी काफी इंप्रेस करता है। इसमें 11GB तक रैम सपोर्ट और WiFi 6 के साथ बेहतर नेटवर्क रिसेप्शन भी मिलता है। ये फोन 6,000mAh की बड़ी से लैस भी है। इसी तरह डिस्प्ले में AMOLED पैनल नहीं है। लेकिन, 120Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट जरूर है। लेकिन, इसका कैमरा एवरेज है और फोन को एक हाथ से हैंडल करने के लिए थोड़ा मुश्किल है। साथ ही में इसमें 18W से ज्यादा का फास्ट चार्जिंग दिया जा सकता था। साथ ही कैमरा लवर्स को भी ये पसंद ना आए। 

रेटिंग- 7.5/10

अगली खबर