अपने स्मार्टफोन को फटने से ऐसे बचाएं, इन संकेतों पर करें गौर, नहीं तो हो सकता है ब्लास्ट

स्मार्टफोन या मोबाइल फोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। लेकिन इसका इस्तेमाल सावधानी पूर्वक नहीं किया गया तो यह जानलेवा भी हो सकता है।

Save your smartphone from bursting in this way, pay attention to these signs, otherwise it may be a blast
स्मार्टफोन  

तकनीक या इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों का इस्तेमाल सही तरीके से क्या जाए तो हमेशा लाभकारी होता है। लेकिन उसके इस्तेमाल में किसी भी तरह की चूक से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। यह हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुके स्मार्टफोन या मोबाइल फोन के साथ भी है। आपको अक्सर यह सुनने के मिलता होगा कि स्मार्टफोन या मोबाइल फोन ब्लास्ट हो गया। इस हादसे में लोगों के घायल होने की भी बात सामने आती रही हैं। आखिर हमारा मोबाइल फोन फटता क्यों है। इस पर हमने कभी गौर किया क्या? अगर नहीं तो नीचे बताई गई बातों पर जरूर गौर कीजिए। हादसे को अपने से हमेशा दूर रखिए।

बैटरी गर्म होने से फटता है स्मार्टफोन या मोबाइल फोन 

स्मार्टफोन या मोबाइल फटने की बड़ी वजह बैटरी का गर्म होना होता है। बैटरी थोड़ी-बहुत गर्म तो होती है लेकिन ज्यादा गर्म होना खतरनाक होता है। जब भी हम फोन को चार्ज करते हैं तो उसे अक्सर चार्जिंग पर लगाकर भूल जाते हैं। फुल चार्ज होने के बाद भी चार्ज होता रहता है। जिससे बैटरी ज्यादा गर्म हो जाती है। जिसकी वजह से बैटरी पिघलने लगती है और ब्लास्ट होने का चांस बढ़ जाता है।

लोकल या खराब चार्जर का इस्तेमाल

कभी-कभी फोन का ओरिजिनल चार्जर खो जाता है या खराब हो जाता है। उस हालत में हम लोकल चार्जर खरीद कर स्मार्टफोन चार्ज करते हैं। यह चार्जर फोन की बैटरी को पूरी तरह सपोर्ट नहीं करता है, चार्जिंग सर्किट और इनपुट पावर में किसी तरह का फॉल्ट होता है और फटने की वजह बन जाता है।

स्मार्टफोन या मोबाइल फोन को फटने से ऐसे बचाएं

अपने मोबाइल को हमेशा ठंडी जगह पर रखें और कभी भी ज्यादा समय तक सूर्य के प्रकाश में ना रखें। फोन को रात में तकिये के नीचे रखकर ना सोएं। फोन को जेब में रखकर भी ना सोएं। फोन को फुल चार्ज होने के तुरंत बाद चार्जिंग से हटा दें। पूरी तरह डिस्चार्ज भी न होने दें। फोन की बैटरी पूरी तरह लो होने से पहले चार्जिंग पर लगा दें। जब भी फोन चार्ज हो रहा हो तो यूज न करें। फोन के साथ मिले चार्जर से फोन को चार्ज करें। कम वोल्टेज हो तो चार्ज करने से बचें। ओरिजनल बैटरी का इस्तेमाल करें। स्मार्टफोन में लोकल बैटरी न लगाएं। जरूरत न हो तो फोन बंद रखें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर