COVID-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन: Co-WIN app और www.cowin.gov.in पर कैसे करें, जानिए डिटेल

कोरोना वायरस टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो गया है। इसके लिए Co-WIN app और www.cowin.gov.in रिजस्ट्रेशन हो रहा है। जानिए कैसे करें।

Registration for COVID-19 vaccine: know how to do on Co-WIN app 2.0 & www.cowin.gov.in, Know details 
कोविड 19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन 

कोरोना वायरस टीकाकरण का दूसरा चरण आज (1 मार्च 2021) से भारत में शुरू गया है। पीएम नरेंद्र मोदी आज एम्स, नई दिल्ली में COVID-19 वैक्सीन की खुराक लेने पहले व्यक्ति हैं। कोरोन वायरस के लिए टीकाकरण मुख्य रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और सह-रुग्णता से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हो गया है। आप को-विन ऐप (Co-WIN app) का उपयोग करके खुद को रजिस्टर्ड करा सकते हैं। 

कृपया ध्यान दें कि CoWin ऐप 2.0 अभी भी केवल सार्वजनिक चिकित्सकों के लिए लॉन्च नहीं किया गया है और अस्पताल फिलहाल इसे एक्सेस कर सकते हैं। CoWin पोर्टल जनता के लिए खुला है और अब तक इसमें कोई गड़बड़ी नहीं है।  अरोग्या सेतु ऐप में CoWin पेज है जो सुबह से कई गड़बड़ियां की बातें सामने आई है।

भारत सरकार ने कुछ महीने पहले को-विन ऐप (Co-WIN app) लॉन्च किया था लेकिन यूजर्स ने आवेदन को लेकर कई गड़बड़ियां बताई थीं। कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारत सरकार 1 मार्च को सुबह 9 बजे Co-WIN app 2.0 वर्जन लॉन्च की। आप अपने एनड्रायड डिवाइस पर गूगल प्ले स्टोर से Co-WIN app 2.0 डाउनलोड कर सकते हैं। आईओएस उपलब्धता अभी तक प्रकट नहीं हुई है विशेष रूप से, Co-WIN और Co-WIN 2.0 एक ही ऐप हैं, बाद वाला मूल का उन्नत वर्जन है।

आसान पहुंच के लिए अलग से, वैक्सीन आइकन के साथ Co-WIN नामक सेक्शन को कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप अरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu app) में भी जोड़ा गया है। आप www.cowin.gov.in वेबसाइट पर भी कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

Co-WIN app पर COVID-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  1. स्टेप 1: अपना मोबाइल नंबर इंटर करें।
  2. स्टेप 2: फिर आपको एक OTP मिलेगा, OTP इंटर करें 
  3. स्टेप 3: 'वेरिफाय' बटन पर क्लिक करें
  4. स्टेप 4: आपको तब टीकाकरण पेज के रजिस्ट्रेशन के लिए निर्देशित किया जाएगा
  5. स्टेप 5: इसके बाद, एक फोटो आईडी प्रूफ चुनें 
  6. स्टेप 6: अपना नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान दस्तावेज अपलोड करें
  7. स्टेप 7: पेज तब पूछेगा कि क्या आपके पास कोई सह रुग्णता (comorbidities) है
  8. स्टेप 8: 60 वर्ष से ऊपर के सभी लोग पात्र हैं। अगर आपकी आयु 45 वर्ष+ है तो आपको डॉक्टर के प्रमाण पत्र को कोमोबिडिटी प्रूफ के रूप में अपलोड करना होगा।
  9. स्टेप  9: रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें।
  10. स्टेप  10 : सिस्टम तब अकाउंट डिटेल दिखाएगा।
  11. स्टेप  11 : पोर्टल आपको एड मोर ऑप्शन पर क्लिक करके एक मोबाइल नंबर के तहत कई लोगों को जोड़ने की सुविधा देता है।
  12. स्टेप 12: अगला क्लिक शेड्यूल अपॉइंटमेंट पर करें।
  13. चरण 13: आप राज्य, जिला, ब्लॉक और पिनकोड द्वारा टीकाकरण केंद्र खोज सकते हैं।
  14. चरण 14: दिनांक और उपलब्धता दिखाई जाएगी, 'book' बटन पर क्लिक करें।
  15. चरण 15: रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको टीकाकरण नियुक्ति (vaccination appointment) के साथ एक मैसेज प्राप्त होगा।
  16. चरण 16: विशेष रूप से, आप टीकाकरण के दिन से पहले कभी भी, किसी भी नियुक्ति (appointment) को पुनर्निर्धारित (reschedule) कर सकेंगे।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पहली खुराक (first dose) के बाद दूसरी खुराक (second dose) ऑटोमेटिक रूप से निर्धारित होगी।

www.cowin.gov.in पर कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

www.cowin पर कोविड-19 वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए भी इसी प्रक्रिया का पालन करना होगा। आप बस www.cowin.gov.in वेबसाइट पर जा सकते हैं और उपरोक्त चरणों के बाद एक टीकाकरण स्लॉट बुक कर सकते हैं। एक बार हो जाने के बाद, आपको एक पुष्टिकरण मैसेज प्राप्त होगा। अपना टीकाकरण स्लॉट बुक करने के लिए  क्लिक करें। एक बार जब आप खुराक (dose) प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने टीकाकृत प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आरोग्य सेतु, डिजिलॉकर या को-विन ऐप पर जा सकते हैं। Co-WIN पोर्टल सभी को निकटतम कोविड-19 वैक्सीन केंद्र खोजने की अनुमति देता है।

COVID-19 वैक्सीन की कीमत

COVID-19 वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दी जाएगी, जबकि लोगों को निजी सुविधाओं के लिए इसका भुगतान करना होगा। मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण की क्षमता को कई गुना बढ़ाने के लिए, बड़ी संख्या में निजी सुविधाएं उपलब्ध हैं। आधिकारिक सूत्र ने कहा कि वैक्सीन की कीमत 250 रुपए होगी। 150 रुपए प्रति वैक्सीन और 100 रुपए सर्विस चार्ज। यह व्यवस्था अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर