PUBG मोबाइल भारत के संदर्भ में बदल रहा है पॉलिसी, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

PUBG मोबाइल को लेकर साथ बैटल रॉयल ने भारत में यूजर्स के लिए अपनी प्राइवेट पॉलिसी को संशोधित किया है।

PUBG Mobile changes policy for Indian players all important key things you need to know
PUBG मोबाइल ने भारत में अपनी गोपनीयता नीति को संशोधित किया है 

PUBG मोबाइल के साथ कथित तौर पर चीनी ऐप्स, जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा और यूजर्स की प्राइवेसी के लिए जांचा जा रहा है, इसके साथ बैटल रॉयल ने भारत में यूजर्स के लिए अपनी प्राइवेट पॉलिसी को अपडेट किया है माना जा रहा है कि इस कदम को देश में खेल को प्रतिबंधित करने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर देखा जा रहा है।

यद्यपि यह दावा करने वाली रिपोर्टें कि PUBG भारत सरकार के रडार पर है, अधिकारियों द्वारा अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन पॉपुलर मोबाइल गेम Bang Bang और Clash of Kings जैसे लोकप्रिय गेमों सहित 59 चीनी ऐप्स के आश्चर्यजनक प्रतिबंध के बाद डर बना हुआ है।

इन रिपोर्टों के मद्देनजर, PUBG मोबाइल ने भारत में अपनी गोपनीयता नीति को संशोधित किया है। इसकी प्राइवेट पॉलिसी से जुड़ी अहम बातों पर एक नजर-

  1. PUBG का कहना है कि भारतीय उपयोगकर्ताओं से प्राप्त डेटा भारत में स्थित सर्वरों पर संग्रहीत है। "हमारे सर्वर भारत में स्थित हैं (केवल भारत में स्थित यूजर्स के मामले में), सिंगापुर, हांगकांग और संयुक्त राज्य अमेरिका," इसकी गोपनीयता नीति नोट करते हैं।
  2. इंजीनियरिंग और दुनिया भर के कार्यालयों में स्थित अन्य टीमों के पास कुछ देशों में अपने यूजर्स की जानकारी तक पहुंच है, लेकिन भारतीय के मामले में, यह केवल भारत में स्थित है।
  3. PUBG अपनी गोपनीयता नीति में आगे बताता है कि यह गेम सेवा का उपयोग करते समय अपने  यूजर्स से स्वचालित रूप से डेटा एकत्र करता है। इसमें ओपन आईडी, आईपी एड्रेस, डिवाइस की जानकारी (जैसे एप्लिकेशन वर्जन, बैटरी स्तर, वाईफाई स्ट्रेंथ, उपलब्ध स्थान, नेटवर्क प्रकार, ओएस संस्करण, प्लेटफॉर्म, वाहक, देश कोड, श्रृंखला आईडी, एंड्रॉइड आईडी, मैक और आईडीएफवी) शामिल हैं।
  4.  PUBG का कहान है कि, "जहां हम किसी तीसरे पक्ष (third parties) को आपकी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने और उसका उपयोग करने की अनुमति देते हैं, हम यह सुनिश्चित करने के लिए उचित उपाय करते हैं कि तीसरे पक्ष व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करें।"
  5. PUBG मोबाइल का कहना है कि एकाउंट डिलीट करने के बाद 7 से 30 दिनों के बीच डेटा सामग्री संग्रहीत की जाती है। कुछ निश्चित डेटा बिंदु भी हैं जो यूजर्स द्वारा गेम का उपयोग करने तक संग्रहीत किए जाते हैं एकाउंट डिलीट के 7 से 30 दिनों के भीतर हटा दिए जाते हैं।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने PUBG समेत 118 अतिरिक्त चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध (PUBG Banned in India) लगा दिया है। ऐसी रिपोर्ट थी कि PUBG भारत सरकार के रडार पर था। लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार ने यह फैसला लिया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार 118 मोबाइल ऐप पर बैन लगाती है जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है।

जून में भारत ने चीनी लिंक के साथ 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था

इस साल जून में, भारत ने चीनी लिंक के साथ 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें TikTok, यूसी ब्राउज़र, वीबो, Baidu मैप और Baidu ट्रांसलेशन शामिल हैं, जिसमें कहा गया था कि वे देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा थे।बयान में बताया गया है कि कई शिकायतें थीं जो विभिन्न स्रोतों से प्राप्त हुई थीं और इसमें उन मोबाइल ऐप्स के दुरुपयोग की रिपोर्टें शामिल थीं जो एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध थीं। शिकायतों में यूजर्स के डेटा को चोरी करने और अनधिकृत तरीके से उन सर्वरों में स्थानांतरित करने के बारे में बात की गई थी जो भारत के बाहर स्थित हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर