कपड़ों के आर-पार देख लेता था इस चाइनीज फोन का कैमरा, बवाल मचने पर हुआ बैन

स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस ने कुछ दिन पहले फ्लैगशिप सीरीज OnePlus 8 लॉन्च की जिसमें यूजर्स को कैमरे में एक ऐसा फीचर दिया गया था जिसपर बवाल मच गया। एक्सरे कैमरे से लैस इस फीचर को हटा दिया गया है।

OnePlus phone’s ‘X-ray vision’ uses camera to see through clothes and plastic now banned
कपड़ों के आर-पार देख लेता था चाइनीज फोन का कैमरा, हुआ बैन 

मुख्य बातें

  • चाइनीज कंपनी वन प्लस के प्रो मॉडल में यूजर्स को मिला था एक कमाल का कैमरा फीचर
  • इस फीचर की मदद से कपड़े या प्लास्टिक के आरपार देख सकता था कैमरा
  • बवाल मचने कंपनी ने इस फीचर को फोन से किया बैन

नई दिल्ली:  चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस के लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन आजकल सुर्खियों में है दरअसल इस फोन में एक खास फीचर था। कंपनी ने खास कैमरा संसर दिया हुआ था जिसकी मदद से कुछ प्लास्टिक की चीजों और कपड़ों के आरपार देखा जा सकता था। जैसे ही इस बारे में जानकारी सार्वजनिक हुए तो बवाल मच गया और अब इस पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है।

क्यों लगाया, नहीं मिला जवाब

अभी तक इस सवाल का जवाब नहीं मिल पाया है कि कंपनी की ओर से फोन में एक्स-रे विजन कैमरा सेंसर क्यों लगाया गया था। वनप्लस का नया फोन 8 प्रो (One-Plus 8 Pro)इन्फ्रारेड फोटोक्रोम लेंस से लैस था जो विशेष तरह के प्लास्टिक और कपड़ों के आरपास बिल्कुल एक्सरे की तरह देख सकता था। कंपनी पहले भी इस सेंसर को डिसेबल कर चुकी थी लेकिन फिर भी शिकायत मिली थी। अब इस कैमरा सैंसर को हमेशा के लिए हटा दिया गया है।

प्रिवेसी की चिंता

दरअसल इसे लेकर काफी शिकायतें आ रही थी और इसका कैमरा फिल्टर इंफ्रारेट की सहायता से फोटोज को यूनीक कलर देता था। जब लोगों के सामने बात पहुंची तो यूजर्ज की निजता का मामला उठा और सबसे अपनी चिंताएं जाहिर की। इसके बाद कंपनी वन प्लस की तरफ से इसे अपडेट किया गया और फिर इसे फोन में से ही डिसेबल कर दिया गया।


वायरल हुई फोटोज

सेंसर फोन द्वारा ली गई कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया में भी वायरल हो रही हैं जिनमें यूजर दिखा रहे हैं कि किस तरह से यह फोन एक्सरे की तरह फोटो ले रहा था। एक यूजर ने कुछ तस्वीरें साझा की जिनमें दिख रहा था कि एक डिब्बे की तस्वीर बाहर से ली गई है लेकिन फोन के कैमरे से डब्बे के अंदर की तस्वीर बाहर आ गई। एक टेक मीडिया एक्सपर्ट ने लिखा, 'फाइनली मेरे पास एक एक्स-रे कैमरा है! मैंने अपने नप्लस 8 प्रो फोटोक्रोम फ़िल्टर का उपयोग कर देखा कि कि मेरे अमेज़ॅन फायर टीवी क्यूब के अंदर देक्या है।'

अगली खबर