Red Planet:देखें कितने खूबसूरत लग रहे  Mars पर खूबसूरत नीले रंग के टीले? तस्वीरों में दिखा बेहद खूबसूरत नजारा

blue dunes on red planet: नासा ने मंगल ग्रह की तस्वीरें जारी की हैं इनको देखकर आपकी हैरानी बढ़ जाएगी, इस तस्वीर में इस प्लेनेट का बेहद खूबसूरत नजारा सामने आया है।

MARS PICTURE
इस तस्वीर में ब्लू डूम्स यानी नीले रंग के बर्फीले टीले नजर आ रहे हैं  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • NASA ने मंगल ग्रह की तस्वीरें जारी की हैं जिसमें वो अलग ही कलेवर में नजर आ रहा है
  • इस तस्वीर में लाल ग्रह के ब्लू डूम्स यानी नीले रंग के बर्फीले टीले नजर आ रहे हैं
  • इन तस्वीरों को मार्स ओडिसी ने नवंबर 2002 और नवंबर, 2004 के दौरान ली थी

मंगल (Mars) यानी लाल ग्रह (Red Planet) को लेकर लोगों की उत्सुकता किसी से छिपी नहीं है और लोग इस ग्रह के बारे में काफी कयास लगाते रहे हैं वहीं समय समय पर इस ग्रह को लेकर नवीन जानकारियां भी सामने आती रही हैं जो इस ग्रह के बारे में जानी अनजानी बातों को सामने रखती रही हैं वही अब नासा (NASA)ने  मंगल ग्रह की तस्वीरें जारी की हैं जिसमें वो अलग ही कलेवर में नजर आ रहा है।

मंगल ग्रह को लेकर वैज्ञानिकों के साथ लोगों में भी काफी जिज्ञासा है कि ये लाल ग्रह कैसा दिखता है, गौर हो कि मंगल गृह सौरमंडल में सूर्य से चौथा ग्रह है इसके तल की आभा रक्तिम है, जिस वजह से इसे "लाल ग्रह" के नाम से भी जाना जाता है। 

पृथ्वी की तरह, मंगल भी एक स्थलीय धरातल वाला ग्रह है इसका वातावरण विरल है। इसकी सतह देखने पर चंद्रमा के गर्त और पृथ्वी के ज्वालामुखियों, घाटियों, रेगिस्तान और ध्रुवीय बर्फीली चोटियों की याद दिलाती है। 

सौरमंडल का सबसे अधिक ऊँचा पर्वत, ओलम्पस मोन्स मंगल पर ही स्थित है। साथ ही विशालतम कैन्यन वैलेस मैरीनेरिस भी यहीं पर स्थित है। अपनी भौगोलिक विशेषताओं के अलावा, मंगल का घूर्णन काल और मौसमी चक्र पृथ्वी के समान हैं। इस ग्रह पर जीवन होने की संभावना को हमेशा से परिकल्पित किया गया है।

 ब्लू डूम्स यानी नीले रंग के बर्फीले टीले नजर आ रहे हैं

वहीं अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह की एक ऐसी तस्वीरे जारी की है, इस तस्वीर में ब्लू डूम्स यानी नीले रंग के बर्फीले टीले नजर आ रहे हैं। इन तस्वीरों को मार्स ओडिसी ने नवंबर 2002 और नवंबर 2004 के दौरान ली थी इसे नासा ने ओडिसी के 20 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में जारी किया है।

तस्वीर को मंगल के उत्तरी ध्रुव से लिया गया है

नासा ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए इसके कैप्शन में लिखा, blue dunes on red planet यानि लाल ग्रह पर नीले टीले इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है। नासा के मुताबिक तस्वीर को मंगल के उत्तरी ध्रुव से लिया गया है नीले रंग के ये टीले करीब 30 किलोमीटर के दायरे में दिख रहे हैं।

इस फोटो के लिए नासा ने मार्स ओडिसी ऑर्बिटर के इंफ्रारेड कैमरे का इस्तेमाल किया धुरी पर तैनात किया हुआ ये कैमरा थर्मल एमिशन इमेजिंग सिस्टम भी कहलाता है, मार्स ओडिसी ऑर्बिटर का थर्मल एमिशन इमेजिंग सिस्टम दिन और रात दोनों समय मंगल के तापमान को मापता रहता है। 

फोटो साभार-NASA_SLS_Twitter


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर