Mobile Data News: मोबाइल फोन में नेट रूक-रूक चलता है, स्पीड कम हो गई है? इन आसान ट्रिक्स से करें ठीक

How to fix mobile phone network speed : कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन है। इस दौरान मोबाइल डेटा की मांग बढ़ गई। जिससे स्पीड कम हो गई है। आप कम स्पीड को ऐसे बढ़ा सकते हैं। 

Mobile phones network speed very slow affecting your work from home, to repair use these tricks
मोबाइल फोन नेट स्पीड ठीक करने के ट्रिक्स 

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को रोकने के लिए 25 मार्च को 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया था। फिर इसे बढ़ाकर तीन मई कर दिया गया था। देश और दुनिया में सब कुछ ठप हो गया। लोग घरों में बंद हो गए। इस दौरान इंटरनेट की डिमांड बढ़ गई। अधितकर लोग अपने एक-दूसरे  जुड़ने के लिए मोबाइल वीडियो कॉल से जुड़ने लगे। कंपनियां वर्क फ्रॉम होम शुरू कर दी। जिससे मोबाइल डेटा की खपत तेज हो गई। वाई-फाई कनेक्शन, मोबाइल डेटा ब्रॉडबैंड सब पर स्पीड को लेकर दबाव बढ़ने लगा। इंटरनेट स्पीड कम होने की शिकायतें मिलने लगी। मोबाइल डेटा की कम स्पीड से परेशानी का सामना कर रहे हैं तो चिंता न करें। कुछ टिप्स हैं जिसके जरिए स्पीड को चेक कर सकते हैं और सही भी कर सकते हैं।

डेटा स्पीड को ऐसे करें चेक
अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट स्पीड को चेक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से स्पीडटेस्ट ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। वैसे प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं जिनसे आप मोबाइल नेटवर्क की डेटा स्पीड को चेक कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल पर speedtest.in को भी सर्च कर सकते हैं। ऐप की तरह ही इसमें भी नेटवर्क की डाउनलोड और अपलोड स्पीड का पता चल जाएगा। 

कम स्पीड को ऐसे करें ठीक
आपको नेट सर्फ करने में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो अपने डिवाइस या फोन को तुरंत रिस्टार्ट करें। सेटिंग्स में जाकर मोबाइल डेटा को बंद कर दोबारा चालू करें। नोटिफिकेशन पैनल पर जाकर फ्लाइट मोड ऑप्शन को ऑन करें और कुछ सेकेंड बाद ऑफ कर दीजिए। डेटा यूसेज को भी चेक करें। मोबाइल नेटवर्क के ऐप पर भी डेटा यूजेज को चेक कर सकते हैं। अगर लिमिट से अधिक यूज हो गया होगा तो रिचार्ज करा लें। अपने घर के भीतर लोकेशन बदलें और देखें कहां नेटवर्क बेहतर आ रहा है। ऑटो डाउनलोड को डिसेबल कर दें। नेटवर्क बेहतर होने पर अपडेट कर दें। फोन की सेटिंग में जाकर नेटवर्क सेटिंग को ऑफ करके दोबारा ऑन करें। इस तरह आप कई तरीकों से डेटा स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर