Mitron App: Tik Tok को टक्कर देने भारतीय स्टूडेंट ने बनाया मित्रों एप, कैसे करें डाउनलोड

Mitro App, चाइनीज सोशल मीडिया कंटेंट एप टिक टॉक को टक्कर देने के लिए भारत में मित्रों एप लॉन्च किया गया है जो लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है।

mitron app
मित्रो एप ने दी टिक टॉक को जबरदस्त टक्कर 

मुख्य बातें

  • टिक टॉक को टक्कर देने के लिए भारत में लॉन्च हुआ मित्रो एप
  • कुछ ही दिनों में करीब 50 लाख लोगों ने किया डाउनलोड
  • टिक टॉक पर विवाद होने और इसकी रेटिंग घटने के बाद से मित्रो एप की लोकप्रियता बढ़ी

चाइनीज सोशल मीडिया एप टिक टॉक को टक्कर देने के लिए भारत में मित्रों एप लॉन्च किया गया है। हाल ही में टिक टॉक को लेकर सोशल मीडिया पर काफी विवाद हुआ था और इसी के बाद से इसकी रेटिंग तेजी से घट गई थी। इसके पहले तक ये दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर एप बन चुका था। लेकिन इसकी रेटिंग घटने के साथ ही लोगों ने इस एप को अनइंस्टॉल भी करना शुरू कर दिया था। इसी को टक्कर देने के लिए भारत के एक आईआईटी स्टूडेंट ने मित्रों एप बनाया और महीने दिन के भीतर ये एप इतना ज्यादा पॉपुलर हो गया कि इतने दिनों के भीतर करीब 50 लाख लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया।

इस एप की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लगातार यह टिक टॉक को कड़ी टक्कर दे रहा है और लोग इसे आगे बढ़-चढ़ कर डाउनलोड कर रहे हैं। आपको बता दें कि मित्रों एप भी बिल्कुल टिक टॉक की तरह की है और इसके सारे फंक्शन उसी के समान है। अगर मित्रों एप को टिक टॉक का भारतीय वर्जन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। 

अब तक भारत में लोग चाइनीज टिक टॉक एप के पीछे पागल हो रहे थे लेकिन इस पर विवाद छिड़ने के बाद लोगों का ध्यान मित्रों एप की तरफ गया है और अब वे स्वदेशी एप मित्रों का खुलकर सपोर्ट कर रहे हैं। बताया जाता है कि मित्रों एप आईआईटी रुड़की के छात्र शिवांक अग्रवाल ने बनाया है। अगर आप इसे एक बार ओपन करके देखें तो पहली नजर में यह टिक टॉक का क्लोन लगता है।

टिक टॉक से रेटिंग में आगे 

इस एप में भी शॉर्ट वीडियो शेयर करने का फीचर है। Google Play Store पर एक माह के भीतर ही सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला यह दूसरा सबसे बड़ा एप बन गया है। अगर रेटिंग की बात की जाए तो गूगल प्ले स्टोर पर इसकी टिक टॉक से ज्यादा रेटिंग है। मित्रों एप की रेटिंग 4.7 है जबकि टिक टॉक की रेटिंग 1.6 है। लोग इसके फीचर्स की जमकर तारीफ कर रहे हैं और इसे यूज करने में शानदार बता रहे हैं। वहीं बहुत कम लोगों ने ही इसमें बग्स और एडिटिंग में प्रॉब्लम जैसी शिकायतें की है।

 
दूसरी सबसे रोचक बात ये है कि इस एप का नाम बड़ा ही दिलचस्प रखा गया है। प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों से प्रेरित होकर इस एप का नाम रखा गया है। पीएम मोदी अक्सर अपने भाषणों में मित्रों शब्द का इस्तेमाल करते हैं और वहीं से इस एप का नाम रखने का आइडिया मिला। मित्रों एप की लोकप्रियता इतनी तेजी से बढ़ रही है कि टिक टॉक लगातार गूगल प्ले स्टोर पर नीचे आता जा रहा है। 

कैसे करें इसे डाउनलोड

  • इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 
  • इसके बाद अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करके इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • यह पूरी तरह से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि अभी इसमें एक खामी है कि यह केवल एंड्रॉयड पर ही डाउनलोड किया जा सकता है अभी आईओएस पर इसे डाउनलोड करने की सुविधा नहीं लाई गई है। 
  • इसका इस्तेमाल कोई रॉकेट साइंस नहीं है। अगर आपने टिक टॉक का इस्तेमाल किया है तो मित्रों एप का इस्तेमाल भी आपके लिए आसान होगा।

 

अगली खबर