इंटरनेट एक्सप्लोरर-11 को नवंबर से माइक्रोसॉफ्ट नहीं करेगा सपोर्ट

माइक्रोसाफ्ट ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि माइक्रोसॉप्ट टीम वेब ऐप, इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 को नवंबर से सपोर्ट नहीं करेगा।

इंटरनेट एक्सप्लोरर-11 को नवंबर से माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट करना बंद करेगा
माइक्रोसॉफ्ट का ऐलान 

मुख्य बातें

  • इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 को माइक्रोसाफ्ट टीम नवंबरसे नहीं करेगा सपोर्ट
  • मार्च 2021 के बाद, Microsoft एज लिगेसी डेस्कटॉप ऐप में नए सुरक्षा फीचर्स नहीं जोड़े जाएंगे
  • कंपनी अभी भी तीन ब्राउज़रों इंटरनेट एक्सप्लोरर, लिगेसी एज और नए एज ब्राउज़र का सपोर्ट कर रही है

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने नवंबर में इस बात का ऐलान किया था कि Microsoft टीम वेब ऐप इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 पर काम नहीं करेगा। जबकि शेष Microsoft 365 ऐप और सेवाएं अब इंटरनेट एक्सप्लोरर-11 यानि IE 11 को सपोर्ट अगस्त 2021 से शुरू करेंगे। इसके अलावा, मार्च 2021 के बाद, Microsoft एज लिगेसी डेस्कटॉप ऐप में नए सुरक्षा फीचर्स नहीं जोड़े जाएंगे। कंपनी अभी भी तीन ब्राउज़रों इंटरनेट एक्सप्लोरर, लिगेसी एज और नए एज ब्राउज़र का सपोर्ट कर रही है, लेकिन अगले साल तक, यह इनमें से सपोर्ट करना बंद कर देगा।

कुछ ग्राहकों के लिए हो सकती है मुश्किल
माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि यह परिवर्तन कुछ ग्राहकों के लिए मुश्किल होगा। लेकिन हम मानते हैं कि ग्राहकनए Microsoft Edge का उपयोग करते समय Microsoft 365 का अधिकतम लाभ उठाएं।  इस परिवर्तन को यथासंभव सहज बनाने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं उपभोक्ता और वाणिज्यिक संदर्भों दोनों में Microsoft 365 ग्राहकों को आउटलुक, टीम्स, SharePoint, और अधिक जैसे हर रोज़ टूलसेट में सुविधाओं के अधिक सेट के लिए तेज़ और अधिक उत्तरदायी वेब एक्सेस के माध्यम से इस बदलाव के साथ अच्छी तरह से सेवा प्रदान की जाएगी।

दो साल पहले भी किया गया था बदलाव
लगभग दो साल पहले, कंपनी ने अपने ग्राहकों की अनुकूलता, सुरक्षा, गोपनीयता, आसान और एकीकृत प्रबंधन क्षमता और उत्पादकता की जरूरतों को सुनने के बाद, नए माइक्रोसॉफ्ट एज पर काम करना शुरू किया। परिणाम अंदर से एक नया Microsoft एज था: Microsoft एंटरप्राइज़ क्षमताओं में नवीनतम क्षमताओं के साथ क्रोमियम ओपन-सोर्स इंजन पर निर्मित ब्राउज़र को उतारा।इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ताओं को नीचा अनुभव होगा या IE 11 पर Microsoft 365 ऐप और सेवाओं से कनेक्ट करने में असमर्थ होगा। लोग 2013 से IE 11 पर हैं जब ऑनलाइन वातावरण आज की तुलना में बहुत कम परिष्कृत था।

नया माइक्रोसॉफ्ट एज
जनवरी में इसकी रिलीज के बाद से, लाखों उपयोगकर्ताओं ने अपने घर और कार्य ब्राउज़रों को नए माइक्रोसॉफ्ट एज में अपग्रेड किया है। इसके अलावा, नए डिवाइस और भविष्य के विंडोज फीचर अपडेट (विंडोज 10, संस्करण 20 एच 2 से शुरू) में नया माइक्रोसॉफ्ट एज होगा। "अब हमने नया Microsoft एज भेज दिया है, और अपने अधिकांश विंडोज़ 10 ग्राहकों को नए ब्राउज़र में अपग्रेड कर दिया है, हम 9 मार्च, 2021 को Microsoft Edge Legacy डेस्कटॉप ऐप के लिए समर्थन समाप्त कर रहे हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर