ICICI Bank Mine: आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किया ’माइन’, आखिर क्यों है खास

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने मिलेनियल ग्राहकों के लिए खास बैंकिंग कार्यक्रम को लांच किया है, जिसे आईसीआईसीआई बैंक माइन नाम दिया गया है।

ICICI Mine: आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किया ’माइन’, आखिर क्यों है खास
मिलेनियल्स कस्टमर के लिए आईसीआईसीआई ने लांच किया माइन 

मुंबई। आईसीआईसीआई बैंक ने आज 18 वर्ष से 35 वर्ष की उम्र के मिलेनियल ग्राहकों के लिए भारत के पहले व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम को शुरू करने की घोषणा की। ‘मिलेनियल नेटवर्क’ से प्रेरित ऑफर को ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ का नाम दिया गया है जो एक त्वरित बचत खाता, अनेक सुविधाओं से युक्त मोबाइल एप्लिकेशन प्रदान करता है। इससे सहस्राब्दी पीढ़ी के युवा, क्यूरेट क्रेडिट और डेबिट कार्ड, तत्काल व्यक्तिगत ऋण और मांग के अनुरूप निवेश मार्गदर्शन सहित ओवरड्राफ्ट सुविधाएं हासिल कर सकते हैं, यहां तक कि सामाजिक जुड़ाव के साथ एक एक्सपेरियंटल ब्रांच भी उपलब्ध है।

ग्राहकों को सुविधा देने के लिए पूरी तरह तैयार
लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक अनूप बागची ने कहा, ‘हमारा देश आने वाले वर्षों में डेमोग्राफिक डिवीडेंड के लिए विशेष रूप से तैयार है, जिसमें लाखों युवाओं के कार्यबल में शामिल होने की उम्मीद है। हमें उम्मीद है कि लगभग 4 करोड़ प्रगतिशील युवा मिलेनियल्स आने वाले वर्षों में अर्थव्यवस्था और बैंकिंग में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। हमारे व्यापक शोध से पता चलता है कि सहस्त्राब्दी ग्राहक चाहते हैं कि बैंकिंग सरल, डिजिटल रूप से सक्षम और अनुकूलित हो। इन जानकारियों के आधार पर, हमने ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ बनाया है, यह मिलेनियल्स के लिए देश का पहला पूर्ण बैंकिंग भंडार है। यह मोबाइल-फस्र्ट, अत्यधिक व्यक्तिगत और अनुभवात्मक बैंकिंग अनुभव प्रदान करता है। हमने देखा है कि सहस्राब्दी ग्राहक डिजिटल-ओनली बैंक नहीं चाहते बल्कि वे ‘डिजिटल फस्र्ट’ की नीति पर चलते हैं। इसने हमें सहस्राब्दी की जीवन शैली के अनुकूल एक नए प्रारूप में अनुभवात्मक शाखा शुरू करने के लिए प्रेरित किया।’ 

‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’
‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ पूरी तरह से उपयोगकर्ता ग्राहकों के अनुभव को ध्यान में रखते हुए आईमोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से निवेश मार्गदर्शन भी प्रदान करता है। इसके लिए, हमने निवेश के क्षेत्र में अग्रणी फिनटेक एसक्यूआरआरएल निवेश प्लेटफार्म को इसे जोड़ा है जो मोबाइल ऐप आईमोबाइल के साथ आता है, ताकि ग्राहकों को आसानी से और तकनीक-प्रेमी तरीके से निवेश करने में सक्षम बनाया जा सके। हम अपने सहस्राब्दी ग्राहकों के लिए आईमोबाइल ऐप में प्रासंगिक फिनटेक आफ को एकीकृत करना जारी रखेंगे। हमारा मानना है कि ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ सहस्राब्दी ग्राहकों को एक ही स्थान पर संपूर्ण और सबसे व्यापक प्रस्ताव दे रहा है।’ 

 ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ की कुछ खास पेशकश पर एक नजर- 

तत्काल बचत खाता खोलना
कोई भी ग्राहक आसानी से बैंक की वेबसाइट या आईमोबाइल एप्लिकेशन पर अपने आधार और पैन कार्ड का उपयोग करके पूरी तरह से डिजिटल और त्वरित बचत खाता खोल सकता है। खाता संख्या और एक आभासी डेबिट कार्ड तुरंत जनरेट होता है जिसका उपयोग ग्राहक तुरंत लेन-देन शुरू करने और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। 

नए रूप-रंग वाला आईमोबाइल
न्यू-लुक वाले बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप की सुविधा मिलती है, जिसमें यूजर एक्सपीरियंस और यूजर इंटरफेस को सहस्राब्दी के अनुकूल भाषा में रखा गया है। नया संस्करण ग्राहकों को पहले से मौजूद सुविधाआंे के गुलदस्ते के अलावा दो अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है। पहला, यह एक अनुकूलन योग्य व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन उपकरण प्रदान करता है जो वास्तविक बजट के लिए एआई आधारित एनालिटिक्स का उपयोग करता है जो एक बजट का निर्माण करता है, लेन-देन के इतिहास पर जानकारी प्रदान करता है, बजट के उपयोग पर अलर्ट के साथ खर्च करने वाला ट्रैकर और अन्य उत्पादों के लिए सिफारिशें देता हैं।

इन सिफारिशों में क्रेडिट-डेबिट कार्ड अपग्रेड, रिवार्ड रिडेम्पशन, निवेश आदि शामिल हैं। दूसरा, आईमोबाइल का यह संस्करण सहस्राब्दी ग्राहकों को एक सरल तरीके से अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। ग्राहक अपने लक्ष्य और उनके जोखिम प्रोफाइल के अनुसार, तीन की सूची में से, अपने निवेश विकल्प को चुन सकते हैं। बैंक एक प्रमुख म्यूचुअल फंड निवेश फिनटेक एसक्यूआरआरएल के साथ मिलकर यह सेवा प्रदान करता है। बैंक का इरादा अपने सहस्राब्दी ग्राहकों के लिए आईमोबाइल ऐप के इस संस्करण में प्रासंगिक फिनटेक पेशकशों को जोड़ते जाना जारी रखना है। 

क्यूरेटेड फीचर्स वाला नया क्रेडिट कार्डः

अपनी जीवनशैली और मासिक आवश्यकता के अनुरूप हर महीने एक योजना चुनने के लिए ’आईसीआईसीआई बैंक माइन’ ग्राहकों को सक्षम करने के लिए बैंक देश का पहला फ्लेक्सी-प्लान क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। वे आईमोबाइल पर एक क्लिक से तीन के गुलदस्ते से एक योजना चुन सकते हैं। यह कार्ड प्रमुख डिजिटल ब्रांडों अमेजन, स्विगी, जोमाटो, मिंत्रा के अलावा अन्य कंपनियों के साथ मल्टी-ब्रांड गठजोड़ भी प्रदान करता है और प्रमुख डिजिटल ब्रांडों पर 5 फीसदी तक का कैशबैक दिलवाता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर