WhatsApp: क्या आपका चैट बैकअप है सिक्योर? अगर नहीं... तो ऐसे ऑन करें एन्क्रिप्शन

WhatsApp अपने यूजर्स को चैट बैकअप के लिए एन्क्रिप्शन का ऑप्शन ऑफर करता है। लेकिन, ये बाय डिफॉल्ट ऑफ होता है। ऐसे में हम यहां आपको इसे इनेबल करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • वॉट्सऐप में चैट एन्क्रिप्टेड होते हैं
  • चैट बैकअप के लिए एन्क्रिप्श को ऑन करना होता है
  • पिछले साल ही इस फीचर को पेश किया गया है

WhatsApp में चैट तो एन्क्रिप्टेड होते हैं लेकिन चैट बैकअप्स पहले एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते थे। इसलिए गूगल ड्राइव या iCloud से बैकअप को सरकार या हैकर्स द्वारा एक्सेस किए जाने की आशंका बनी रहती थी। इसी को ध्यान में रखकर वॉट्सऐप ने पिछले साल एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप्स नाम के फीचर की घोषणा पिछले साल की थी। इससे चैट बैकअप्स को एन्क्रिप्शन के जरिए सिक्योर किया जा सकता है। 

चैट बैकअप एंड्रॉयड में गूगल ड्राइव और iPhone में Apple iCloud में स्टोर होते हैं। ये चैट बैकअप किसी भी एन्क्रिप्शन से सिक्योर नहीं होते। ऐसे में हैंकिंग का खतरा बना रहता है। वॉट्सऐप ने चैट बैकअप के लिए एन्क्रिप्शन का फीचर दे दिया है। लेकिन, ये बाय डिफॉल्ट ऑफ होता है। ऐसे में यूजर्स को इसे इनेबल करना होता है। यूजर्स इसके लिए पासवर्ड या  64-digit एन्क्रिप्शन Key यूज कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे इनेबल करने का तरीका: 

Delhi NCR में जल्द आ रहा है 5G, इस कंपनी ने अपने यूजर्स को मैसेज भेजकर दी जानकारी

WhatsApp में चैट बैकअप को ऐसे बनाएं सेफ: 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको वॉट्सऐप में सेटिंग्स को ओपन करना होगा। 
  • इसके बाद आपको चैट्स और फिर चैट बैकअप में जाना होगा। 
  • इसके बाद आपको एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप ऑप्शन पर टैप करना होगा। 
  • इसके बाद आपको टर्न ऑन ऑप्शन पर टैप करना है और फिर पासवर्ड क्रिएट करने के लिए स्क्रीन पर बताए जा रहे ऑप्शन्स को फॉलो करना होगा। 
  • इसके बाद अंत में क्रिएट ऑप्शन पर टैप करना होगा और फिर वॉट्सऐप द्वारा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप तैयार किए जाने के लिए इंतजार करना होगा। 

Facebook हुआ हैक या आया कोई बग? यूजर्स कर रहे शिकायत

नोट- अगर आप पासवर्ड या Key को भूल जाते हैं तो आप बैकअप को रीस्टोर नहीं कर पाएंगे। इसी तरह एन्क्रिप्टेड बैकअप को ऑफ करने के लिए भी आपको इन्हें याद रखने की जरूरत है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर