WhatsApp: एंड्रॉइड फोन पर डिलीट हो चुके व्हाट्सऐप मैसेज को देखना है आसान, जानें क्या है तरीका

WhatsApp Tips and Tricks: व्हाट्सऐप डिलीट मैसेज यूजर्स को भेजे जाने के बाद भी मैसेज को डिलीट करने की अनुमति देता है। वहीं अगर आप चाहे तो एंड्रॉयड फोन में वापस डिलीट किए गए मैसेज को देख सकते हैं।

WhatsApp Tips and Tricks
एंड्रॉइड फोन पर डिलीट हो चुके व्हाट्सऐप मैसेज को ऐसे देखें 

मुख्य बातें

  • सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है व्हाट्सऐप।
  • व्हाट्सऐप फीचर के अनुसार लोग अपने खुद के मैसेज को डिलीट कर सकते हैं।
  • डिलीट किए गए व्हाट्सऐप मैसेज को ऐसे देखें

व्हाट्सऐप इन दिनों सबसे अधिक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप में से एक हैं। साल 2017 में फेसबुक स्वामित्व वाली कंपनी ने एक नया फीचर जारी किया था, जिससे लोग अपने खुद के मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। इस फीचर के इस्तेमाल से व्हाट्सएप से फोटो, वीडियो या मैसेज को पूरी तरह से हटा दिया जाता है, जिसका मतलब है कि डिलीट होने के बाद आपके अलावा इन मैसेज को कोई नहीं देख सकता है। हालांकि एक तरीका है जिसके जरिए आप डिलीट किए गए मैसेज को देख सकते हैं और जल्द ही इसे प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप हटाए गए मैसेज को देखने के लिए कुछ टिप्स की योजना बना रहे हैं तो इससे पहले ध्यान रखें कि इसके लिए हमेशा आपको कीमत चुकानी होगी। व्हाट्सऐप सुविधाओं का उपयोग करने के लिए मूल्य जो ऑफिशियल तौर पर समर्थित नहीं हैं। इस मामले में जिस तरीका का हम सुझाव दे रहे हैं, वह ओटीपी और बैंक बैलेंस डिटेल सहित Eपकी सभी अधिसूचनाओं को एक थर्ड पार्टी के ऐप में उजागर कर देगी और इससे डेट पर्सनल रहेगी या नहीं, यह कहना मुश्किल है। इसलिए इस तरीके को अपने रिस्क पर ही अपनाएं और तभी देखें जब यह बहुत जरूरी हो।

डिलीट किए गए व्हाट्सऐप मैसेज को ऐसे देखें
जब भी कोई व्हाट्सऐप मैसेज डिलीट करता है, चैट में वह एक मैसेज दिखाता है जिसमें लिखा होता है, delete इस मैसेज को डिलीट कर दिया गया था। अगर आपके पास एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन है, तो हटाए गए मैसेज को देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Google Play से WhatsRemoved + डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • एक बार डाउनलोड करने के बाद, ऐप खोलें और एप्लिकेशन द्वारा मांगी गई सभी अनुमतियों तक पहुंच प्रदान कर के इसे सेटिंग को समाप्त करें।
  • परमिशन देने के बाद, ऐप में वापस जाएं और अब आपसे एप्लिकेशन / एप्लिकेशन का सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा, जिसमें आप नोटिफिकेशन और डिटेक्ट चेंज सेव करना चाहते होंगे।
  • नीचे दी गई लिस्ट से, व्हाट्सएप का चयन करें और अगला टैप करें।
  • अगली स्क्रीन पर Yes, Save Files को टैप करें इसके बाद Allow को टैप करें। यह ऐप की स्थापना को पूरा करेगा और अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद से आपको व्हाट्सऐप पर मिलने वाले हर नोटिफिकेशन में डिलीट किए गए मैसेजेस शामिल होंगे जो किWhatsRemoved+ ऐप पर मौजूद होंगे। आपको बस ऐप को ओपन करना है और टॉप बार से व्हाट्सऐप सेलेक्ट करना है।

बता दें कि IOS के लिए ऐसा कोई ऐप उपलब्ध नहीं है, जो आपकी प्राइवेसी के लिए अच्छा है, लेकिन यदि आप हटाए गए व्हाट्सऐप मैसेज को देखना चाहते हैं तो अच्छा नहीं है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर