होली के दौरान अपने स्मार्टफोन को कैसे सुरक्षित रखें? इन 5 टिप्स को करें फोलो

होली मनाने के दौरान अपने स्मार्टफोन में खराब होने से बचाने के लिए यहां बताए गए 5 टिप्स का अनुसरण करें। 

How to save your smartphone during Holi, follow these 5 tips 
होली में स्मार्टफोन सुरक्षित रखने के तरीके 

रंगों का त्योहार होली का मौसम आ गया है। लोग मस्ती के मूड में नजर आ रहे हैं। ऐसे में लोग होशहवास भी खो बैठते हैं। एक दूसरे पर रंग, गुलाल, पानी जमकर डालते हैं। इस दौरान अधिकांश लोगों की जेब में स्मार्टफोन रहते है। मस्ती के दौरान स्मार्टफोन में पानी, रंग, गुलाल जाने का खतरा रहता है जिससे फोन खराब हो सकता है। स्मार्टफोन के कई मामले पानी की वजह से खराब हो जाते हैं या यहां तक कि उनकी की बॉडी रंग से बदरंग हो जाते हैं। कहानी हर साल एक ही है और इस रंगीन त्योहार हमें कुछ खट्टा बना सकती है। तो जोखिम क्यों लेना है? उत्सव के अपने मजे में बाधा क्यों डालें। इसलिए आप होली मनाने के दौरान कुछ टिप्स अपनाकर अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

होली के दौरान अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा कैसे करें: यहां बताए गए 5 टिप्स को फोलो करें

जिपलॉक पाउच रखें

जिपलॉक पाउच आसानी से कहीं भी मिल सकता है और आप उन्हें बाजार में आसानी से खरीद सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपने फोन के लिए सही आकार के जिपलॉक पाउच का चयन करें और इसे सावधानीपूर्वक लॉक करें। इस तरह, आप अपने स्मार्टफोन का इमरजेंसी में इस्तेमाल भी कर सकते हैं या जिपलॉक पाउच से जरूरत पड़ने पर फोटो भी ले सकते हैं।

वाटरप्रूफ केस

पारदर्शी वाटरप्रूफ केस भी किसी भी दुकान पर आसानी से उपलब्ध होता है जो स्मार्टफोन एक्सेसरीज में काम करता है और अगर आप होली के उत्सव के दौरान इस साल तस्वीरों को क्लिक करने की योजना बना रहे हैं, तो वाटरप्रूफ केस के जरिये क्लिक करने की सुविधा देगा।

वाटर बैलून

आपके स्मार्टफोन को होली के दौरान पानी से सुरक्षित रखने का सबसे सस्ता तरीका है और आपको बस इतना करना है कि अपने हैंडसेट को एक खाली बैलून के अंदर रखें, जो डिवाइस को कसकर कवर करता है। उसके बाद कसकर एक गांठ बंध दें ताकि बैलून के अंदर एक भी पानी की बूंद न जाए। इस तरह अगर आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करने की आवश्यकता में हैं, तो आप बैलून से निकाल कर इसका उपयोग कर सकते हैं।

पुराने फोन का इस्तेमाल 

हम में से अधिकांश के पास एक पुराना फोन हो सकता है कि सही होने बावजूद उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। पर होली के दौरान आप जरूरत पड़ने पर महत्वपूर्ण कॉल करने के लिए उस पुराने फोन का उपयोग करें ताकि नए को खराब होने से बचाया जा सकता है।

स्मार्टफोन को अपने घर पर रखें

अगर आपको लगता है कि आपको होली पार्टी के दौरान अपने स्मार्टफोन की जरुरत नहीं है, तो इसे हमेशा घर पर रखना और किसी आपात स्थिति में किसी और के हैंडसेट का उपयोग करना उचित होगा। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर