BSNL का डुप्लिकेट बिल कैसे जनरेट करें? फोलो स्टेप बाय स्टेप

BSNL अपने ग्राहकों को कई तरह की सेवाएं देता है। आप बीएसएनएल का डुप्लिकेट बिल भी घर बैठे जनरेट कर सकते हैं। यहां डिटेल में जानिए।

How to generate duplicate bill of BSNL, follow step by step
बीएसएनएल का डुप्लिकेट बिल जनरेट करें (तस्वीर सौजन्य-Pixabay) 

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपने यूजर्स को कई सेवा ऑफर करता है। चाहे वह प्रीपेड हो, पोस्टपेड हो, ब्रॉडबैंड हो, लैंडलाइन हो या सैटेलाइट फोन रिचार्ज हो। साथ ही अब बीएसएनएल अपने प्रत्येक ग्राहक को डुप्लीकेट बिल दे सकता है अगर ग्राहक इस बिल को प्राप्त करना चाहता हो तो। ऑपरेटर यूजर्स को अपने बिलों की ऑनलाइन जांच करने, ऑनलाइन भुगतान करने, उनके संबंधित कनेक्शनों के लिए बैलेंस राशि की जांच करने और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है। आप यहां जान सकते हैं कि बीएसएनएल कनेक्शन के लिए डुप्लिकेट बिल कैसे जेनरेट कर सकते हैं।

अगर आप अपने बीएसएनएल कनेक्शन के लिए डुप्लिकेट बिल जनरेट करना चाहते हैं, तो आपको आगे बताए गए बहुत ही आसान स्टेप्स की एक सीरीज का पालन करना होगा।

सबसे पहले बीएसएनएल के पोर्टल पर जाना होगा। यह लिंक आपको बीएसएनएल के पोर्टल - https://portal.bsnl.in/myportal/authorize.do पर ले जाएगा। उसके बाद sign-in करना होगा। आपको अपने अकाउंट में sign-in के लिए अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर या ईमेल आईडी या पुराना यूजर नाम इंटर करना होगा। लेकिन यह केवल रजिस्टर्ड यूजर्स के लिए है।

अनरजिस्डर्ड यूजर्स के लिए जो पहली बार sign-in करने की कोशिश कर रहे  हैं। उन्हें 'sign-up' विकल्प पर क्लिक करना होगा और वहां से एक अकाउंट बनाना होगा। एक बार उनके अकाउंट की पुष्टि हो जाने के बाद, वे sign-in पेज पर वापस आ सकते हैं और अपने अकाउंट में sign-in कर सकते हैं।

आपके द्वारा sign-in करने के बाद, उस सर्विस पर क्लिक करें जिसे आप चाहते हैं (जो इस मामले में डुप्लिकेट बिल के लिए निश्चित रूप से है)। फिर अपने रजिस्टर्ड लैंडलाइन नंबर या मोबाइल नंबर को फिर से इंटर करें। अगर आपने सभी स्टेप्स का पालन किया है, तो डुप्लिकेट बिल आपके लिए तुरंत खुल जाना चाहिए।

एक और तरीका है। इसके लिए सर्विस के विकल्प का चयन करें और माय बिल्स पर क्लिक करें। उसके बाद, आपको उस नंबर पर क्लिक करना होगा जिसके लिए आप बिल जनरेट करना चाहते हैं। एक बार जब आप नंबर पर क्लिक करते हैं, तो बिल आपके लिए खुल जाएगा। आप अपने इच्छित बिल का चयन कर सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप स्क्रीन पर डाउनलोड विकल्प ढूंढ कर ऐसा कर सकते हैं।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर