Gmail अकाउंट पर डार्क मोड इनेबल करना है बेहद आसान, बस अपनाएं ये तरीका

Gmail Tips And Tricks: ज्यादातर लोगों के जीमेल अकाउंट है, लेकिन क्या आपको पता है डार्क मोड ऑन या मेल शेड्यूल कैसे कर सकते हैं। अगर नहीं तो यहां बताए गए तरीकों के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।

Gmail dark mode Feature
Gmail अकाउंट पर डार्क मोड इनेबल करना है बेहद आसान 

मुख्य बातें

  • जीमेल दुनिया के पॉपुलर ई-मेल प्लेटफॉर्मों में से एक हैं।
  • इन दिनों ज्यादातर लोग जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं।
  • जीमेल अकाउंट पर डार्क मोड इनेबल करने के लिए अपनाएं ये तरीके

जीमेल दुनिया के पॉपुलर ई-मेल प्लेटफॉर्मों में से एक हैं। बता दें कि अब यह कामकाजी पेशेवर के लिए जीवन का एक हिस्सा बन गया है। साल 2018 में गूगल ने घोषणा किया था, जिसमें बताया गया कि जीमेल के 1.5 बिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं, और तब से यह सेवा कई गुना विकसित हुई है। ईमेल सेवा कई महत्वपूर्ण सुविधाओं जैसे गूगल डॉक्स, ड्राइव और अन्य सेवाओं के साथ आती है। वहीं आज हम कुछ ऐसे ट्रिक्स और टिप्स के बारे में बात करेंगे, जिसके बारे में जीमेल यूजर्स को जरूर जानना चाहिए।

जीमेल अकाउंट कैसे बनाए
अगर आप इंटरनेट पर हैं या याहू मेल जैसे किसी अन्य ई-मेल क्लाइंट से माइग्रेट कर रहे हैं, तो यहां बताए गए तरीकों के जरिए जीमेल अकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले जीमेल Gmail.com पर जाएं और क्रिएट अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप क्या चाहते हैं, जैसे व्यक्तिगत उपयोग या किसी व्यवसाय के लिए, उन ऑप्शन को चुनें। अब अपना पूरा नाम, वांछित ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें। अब अपना फोन नंबर और एक वैकल्पिक ईमेल आईडी दर्ज करें। इसके बाद यह आपके जीमेल अकाउंट को सफलतापूर्वक बनाने के लिए वैकल्पिक आईडी और आपके फोन नंबर को वेरिफाई करेगा।

जीमेल अकाउंट कैसे करें डिलीट
अगर आप किसी वजह से जीमेल अकाउंट नहीं रखना चाहते हैं तो उसे डिलीट कर सकते हैं। Myaccount.google.com पर जाएं और बाईं ओर स्थित नेविगेशन बार से 'डेटा और पर्सनलाइजेशन' सेक्शन पर जाएं। अब 'डाउनलोड, डिलीट, या अपने डेटा के लिए एक योजना' ऑप्शन पर स्क्रॉल करें और उस पर क्लिक करें। इसके बाद दिखाए गए डिलीट ए सर्विस ऑर योर अकाउंट' ऑप्शन पर क्लिक करें। आखिर में इसे पूरी तरह से डिलीट करने के लिए डिलीट यॉर अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

जीमेल डार्क मोड को कैसे करें इनेबल
ऐप्स और वेबसाइटों में डार्क मोड, लाइट मोड की तुलना में बहुत अधिक बेहतर माना जा रहा है। लोग इसका खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। आंखों के तनाव के लाभों के अलावा यह बहुत सारे फोन और लैपटॉप पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही यह AMOLED डिस्प्ले के साथ बैटरी को संरक्षित करते हैं। डेस्कटॉप पर डार्क मोड को एक्टिव करने के लिए, जीमेल खोलें और सेटिंग्स आइकन पर क्लिक करें और थीम पर टैप करें। वहां डार्क थीम सर्च करें और उस पर क्लिक करें और अप्लाई पर टैप करें। अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर इसे सक्रिय करने के लिए, मेनू आइकन पर टैप करें और सेटिंग ऑप्शन ओपेन करें। अब 'जनरल सेटिंग्स' पर टैप करें और थीम ऑप्शन चुनें और डार्क पर सेट करें। अगर आपका डिवाइस Android Pie या इससे पहले चल रहा है, तो आप यह चयन नहीं कर पाएंगे।

अगली खबर