Google ने डॉक्स, शीट्स और स्लाइड के लिए लॉन्च किया डार्क मोड फीचर, ऐसे करें इनेबल

Dark Mode Feature: गूगल कैलेंडर और जीमेल यूजर्स डार्क मोड का फायदा उठा सकते हैं। अगर आप चाहे तो डार्क मोड शीट्स, और स्लाइड और डॉक्स में भी एक्टिव कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे.....

Dark mode Feature
Dark mode Feature 

मुख्य बातें

  • गूगल ने डार्क मोड फीचर स्लाइड, डॉक्स और शीट्स पर रोलआउट कर दिया है।
  • डार्क मोड आपके डिवाइस की बैटरी को सेव करता है।
  • जानिए इसे कैसे इनेबल कर सकते हैं।

गूगल एंड्रॉयड के लिए अपने डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स ऐप पर डार्क मोड रोल कर रहा है। यह सुविधा यूजर्स के लिए अगले दो हफ्तों में तैयार होने वाली है। बता दें कि डार्क मोड न केवल आंखों के लिए आरामदायक होता है बल्कि इसकी मदद से आप कम रोशनी वाले स्थान पर भी प्रयोग कर सकते है। इसके अलावा डार्क मोड आपके डिवाइस की बैटरी भी सेव करता है। डार्क मोड फीचर को जीमेल और गूगल कैलेंडर में पहले ही जोड़ा जा चुका है।  

डॉक्स, शीट्स या स्लाइड्स पर डार्क मोड को एक्टिव करने के लिए, यूजर्स को संबंधित ऐप की सेटिंग में जाना होगा। इसके अलावा, ऐप ऑटोमेटिक रूप से आपके सिस्टम थीम का उपयोग करेगा। यूजर्स स्वतंत्र रूप से तीन ऐप के लिए डार्क मोड को चालू या बंद करने में सक्षम होंगे।

जब डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स के लिए सेटिंग्स ऑटोमेटिक रूप से एडजस्ट हो जाएंगी, तब एंड्रॉयड सिस्टम डार्क मोड का उपयोग करने के लिए सेट किया जा सकता है। आप डॉक्स, शीट्स या स्लाइड्स के लिए स्वतंत्र रूप से डार्क मोड को चालू या बंद कर सकते हैं। कंपनी के ब्लॉग पोस्ट के अनुसार अगर आप ऐसा करते हैं, तो हर एक ऐप हमेशा एंड्रॉइड सिस्टम सेटिंग्स की परवाह किए बिना सेलेक्टेड थीम में होगा।

इस तरह, जीमेल अकाउंट यूजर्स डॉक्स, शीट्स या स्लाइड का उपयोग कर सकता है और उन्हें ईमेल के जरिए से शेयर कर सकता है। गूगल डॉक एक मजबूत क्लाउड-आधारित ऐप है जिसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है। अगर आप चाहते हैं तो गूगल डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स के लिए डार्क मोड एक्टिव कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे आप डार्क मोड ऑन कर सकते हैं।

  1. डार्क मोड को डॉक्स, शीट्स या स्लाइड्स पर पर्सनल रूप से इनेबल किया जा सकता है, उन्हें ओपन करके और टॉप-लेफ्ट कॉर्नर में मेनू पर क्लिक करें। सेटिंग्स के बाद, फिर हर एक ऐप में थीम और अंतिम चरण, यानी डार्क सेलेक्ट करें।
  2. यूजर्स सामान्य विषय में अपने डॉक्यूमेंट/ शीट का प्रीव्यू भी कर सकते हैं। इस प्रकार,अगर आप लाइट मोड में किसी डॉक्यूमेंट का प्रीव्यू करना चाहते हैं, तो सेटिंग्स> मोर> व्यू इन लाइट थीम दखें।

इस तरह, नया डार्क थीम मोड रोल आउट करने के लिए कुछ समय ले सकता है और यह सभी जी सूट ग्राहकों और उन यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा जिनके पास जीमेल अकाउंट है। अगर आपने प्ले स्टोर ऐप में सभी लंबित ऐप अपडेट इंस्टॉल किए हैं, तो आपको चेक और डबल-चेक करते रहना चाहिए।

अगली खबर