Happy Teacher's Day 2020: टीचर्स डे पर गूगल ने बनाया डूडल, शिक्षकों के प्रति इस तरह जताया सम्‍मान

Google Doodle on Teacher's day: टीचर्स डे पर गूल ने डूडल बनाकर शिक्षकों के प्रति सम्‍मान जताया है। देशभर में शिक्षक दिवस पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन के जन्‍मदिन पर मनाया जाता है।

टीचर्स डे पर गूगल ने बनाया डूडल, कोरोना काल में शिक्षकों के प्रति इस तरह जताया सम्‍मान
टीचर्स डे पर गूगल ने बनाया डूडल, कोरोना काल में शिक्षकों के प्रति इस तरह जताया सम्‍मान 

मुख्य बातें

  • टीचर्स डे पर गूगल ने डूडल बनाया है
  • टीचर्स डे 5 सितंबर को मनाया जाता है
  • गूगल ने टीचर्स के प्रति सम्‍मान जताया है

नई दिल्‍ली : देशभर में आज (5 सितंबर, शनिवार) शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन के जन्‍मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, जब छात्र एक अच्‍छी शिक्षा के लिए अपने शिक्षकों के प्रति आभार जताते हैं। इस दौरान सर्च इंजन गूगल भी डूडल बनाकर शिक्षक दिवस को सेलिब्रेट कर रहा है।

कोरोना काल में टीचर्स डे

इस समय जब दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्‍कूल-कॉलेज बंद हैं, शिक्षा का स्‍वरूप भी बदल गया है। अब स्‍कूल-कॉलेज जाने की बजाय छात्र घरों से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में शिक्षक दिवस पर बनाए गए गूगल के डूडल भी इसकी झलक देखी जा सकती है।

टीचर्स डे पर गूगल ने जो डूडल बनाया है, उसमें किताब, लैपटॉप, स्‍केल, फल, बल्‍ब, स्‍कूल की घंटी, पेंसिल, मुखौटे, तितली, कलर करने वाले बोर्ड, पृथ्‍वी और बच्‍चों को रेखांकित कर शिक्षकों के प्रति सम्‍मान जताया गया है।

डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्‍मदिन

देशभर में टीचर्स डे हर साल देश के द्वितीय राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन पर उनके सम्मान में मनाया जाता है। उन्‍होंने देश के पहले उपराष्‍ट्रपति के तौर पर जहां 1952-1962 के बीच सेवा दी थी, वहीं वह 1962-1967 के बीच देश के दूसरे राष्‍ट्रपति रहे।

डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन का जन्‍म 5 सितंबर, 1888 को तमिलनाडु में हुआ था। भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद्, महान दार्शनिक और एक आस्थावान विचारक के तौर पर जाना जाता है। देश को अपनी विद्वता से अभिभूत करने वाले डा. राधाकृष्णन को सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्न से भी अलंकृत किया गया था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर