Google Chrome: गूगल क्रोम ब्राउजर में आया Dark Mode का थीम, ये हैं इसके कमाल के ट्रिक्स

सर्च इंजन गूगल (Google) ने अपने कई एप्स में डार्क मोड का फीचर लॉन्च किया है। गूगल एप्स ने एंड्रॉयड और आईओएस के लिए ऑफीशियल तौर पर ये फीचर लॉन्च किया है।

google chrome browser
गूगल क्रोम ब्राउजर 

मुख्य बातें

  • सर्च इंजन गूगल (Google) ने अपने कई एप्स में डार्क मोड का फीचर लॉन्च किया है
  • एंड्रायड और आईओएस पर ये फीचर लॉन्च किया गया है
  • एंड्रायड पर आप आसानी से डार्क मोड थीम इनेबल कर सकते हैं

सर्च इंजन गूगल (Google) ने अपने कई एप्स में डार्क मोड का फीचर लॉन्च किया है। गूगल एप्स ने एंड्रॉयड और आईओएस के लिए ऑफीशियल तौर पर ये फीचर लॉन्च किया है। हाल ही में कंपनी ने घोषणा करते हुए कहा था कि जल्द ही एंड्रॉयड 10 और आईओएस 12/13 पर गूगल एप्स के लिए डार्क मोड फीचर की शुरुआत की जा रही है। गूगल सर्चलायसन ने ट्वीट कर ये जानकारी दी थी।

गल क्रोम ब्राउजर के डेस्कटॉप यूजर्स की संख्या भी मोबाइल यूजर्स की संख्या से कम नहीं है। गूगल क्रोम ब्राउजर में हाल ही में कई नए फीचर लॉन्च किए गए हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। इसके लिए आपको सेटिंग में जाना होगा और थीम पर टैप करना होगा। इसमें डार्क थीम सेलेक्ट करने पर डार्क मोड में सिर्फ एप ही नहीं इस पर ओपन होने वाले वेब पेज भी दिखाए देंगे। 

क्या है डार्क मोड थीम

इस नए फीचर का लाभ उठाने के लिए आप गूगल क्रोम का डार्क मोड अपने एंड्रायड फोन पर इनेबल कर सकते हैं। बता दें कि अब पहले से ही आपके एंड्रॉयड 10 ओएस और आईओएस 13 पर डिवाइस के सिस्टम सेटिंग में गूगल एप में डार्क थीम होगा तो यह एप आपका डार्क मोड में आ जाएगा। 

वैसे लोग जिन्हें ऑटोमैटिकली क्रोम का डार्क मोड थीम उनके डिवाइस पर मिल गया है उनके मुख्य स्क्रीन पर 'डार्क थीम इम अवेलेबल' करके एक नोटिफिकेशन आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप उस लिंक पर पहुंच जाएंगे जहां से आप इस थम को अपने डिवाइस पर इनेबल कर सकते हैं।

बताया जाता है कि पिछले कुछ समय से स्मार्टफोन और पीसी पर डार्क मोड थीम को काफी पॉपुलैरिटी मिली है इसलिए इस तरह के फीचर को अलग-अलग एप्स के साथ आगे भी लाया जा रहा है। गूगल की ही तरह गूगल मैप्स भी एक एप है और इस पर भी जल्द ही डार्क मोड थीम आने वाला है।  

नोटिफिकेशन

आपको बता दें कि गूगल क्रोम के रहते आपको फेसबुक और ट्विटर के लिए भी एप की जरूरत नहीं। आप गूगल क्रोम एप के जरिए ही इनकी नोटिफिकेशन भी पा सकते हैं। इसका लाभ लेने के लिए आप सबसे पहले गूगल क्रोम पर अपना फेसबुक अकाउंट ओपन करें। अब फेसबुक के अकाउंट सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन पर टैप करें इसके बाद टर्न ऑन बटन पर क्लिक कर दें। इसी प्रकार से आप ट्विटर पर भी कर सकते हैं।

अगली खबर