Messenger और Instagram के लिए फेसबुक लाया नया फीचर, अपने आप गायब हो जाएंगे मैसेज

Facebook Vanish Mode: इंस्टाग्राम और मैसेंजर के लिए फेसबुक खास फीचर लाया है। इस नए फीचर के जरिए अपने आप मैसेज गायब जाएंगे।

Facebook
प्रतीकात्मक तल्वीर 

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक एक नया फीचर मैसेंजर और इंस्टाग्राम के लिए लाई है, जिसका नाम वैनिश मोड (Vanish Mode) है। यह फीचर अमेरिका में शुरू हो चुका है और जल्द ही इसे अलग-अलग देशों में रोलआउट किया जाएगा। हालांकि, फेसबुक ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि यह फीचर भारत में यूजर्स को मिलेगा या नहीं। नए फीचर के जरिए यूजर्स अपने मैसेज गायब कर सकेंगे। वैनिश मोड में टेक्स्ट, तस्वीरें और वॉयस मैसेज देखे जाने के बाद चैट बॉक्स होते ही गायब हो जाएंगे। 

कैसे एनेबल होगा वैनिश मोड?

यूजर्स को ऐप के सेटिंग्स मेन्यू में जाना होगा, जहां से नए ऑप्शन को इनेबल किया जा सकेगा। यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से इस ऑप्शन को डिसेबल भी कर पाएंगे। फेसबुक मैसेंजर पर पहले से ही सीक्रेट कन्वर्सेशन फीचर दिया जा रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड चैट कर सकते हैं। सीक्रेट चैट के वक्त भेजी गई फाइल्स फेसबुक सर्वर्स पर नहीं बल्कि यूजर्स के फोन में स्टोर होती हैं। हालांकि, फेसबुक के नए फीचर वैनिश मोड की तरह इसमें मैसेज पढ़े जाने के बाद ऐप बंद करने पर अपने आप डिलीट या गायब नहीं होते।
 

व्हाट्सएप के लिए पहले ही ला चुका फेसबुक

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फेसबुक का नया फीचर वैनिश मोड सिर्फ इंडिविजुअल चैट्स पर काम करेगा और ग्रुप चैट्स के लिए मौजूद नहीं है। बता दें कि फेसबुक ने हाल ही में अपने मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप में खुद-ब-खुद मैसेज डिलीट होने वाला फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की खास बात ये है कि व्हाट्सएप पर जैसे ही आपका मैसेज रिसीवर देख लेता है, तो ये अपने आप गायब हो जाता है। मैसेज गायब होने वाला फीचर पहले स्नैपचैट में हुआ करता था लेकिन अब यह व्हाट्सएप, टेलीग्राम सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर