देश में 1 लाख से अधिक युवाओं को मिलेगी डिजिटल स्किल ट्रेनिंग, NSDC ने माइक्रोसॉफ्ट से मिलाए हाथ

Digital training: राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) एक साल में देश में एक लाख से अधिक युवाओं को डिजिटल स्किल ट्रेनिंग देगा। इसके लिए निगम ने  माइक्रोसॉफ्ट से हाथ मिलाया। 

Digital skills training to more than 1 lakh youth in india, NSDC join hands with Microsoft 
देश में 1 लाख से अधिक युवाओं को मिलेगी डिजिटल स्किल ट्रेनिंग 

मुख्य बातें

  • माइक्रोसॉफ्ट एनएसडीसी के ई-स्किल इंडिया पोर्टल के साथ सहयोग करेगी
  • नई पीढ़ी के शिक्षार्थियों को कौशल उपलब्ध कराए जाएंगे
  • डिजिटल अर्थव्यवस्था में कामयाब बनने के लिए आवश्यक है

नई दिल्ली : राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और माइक्रोसॉफ्ट ने अगले एक साल में देश में एक लाख से अधिक युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की बुधवार को घोषणा की। एक रिलीज में कहा गया कि माइक्रोसॉफ्ट शिक्षण संसाधनों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करने और डिजिटल कार्यक्रम का संचालन करने के लिए एनएसडीसी के ई-स्किल इंडिया पोर्टल के साथ सहयोग करेगी। इसके माध्यम से नई पीढ़ी के शिक्षार्थियों को वैसे कौशल उपलब्ध कराए जाएंगे, जो डिजिटल अर्थव्यवस्था में कामयाब बनने के लिए आवश्यक हैं।

माइक्रोसॉफ्ट का सीखने का संसाधन केंद्र ‘माइक्रोसॉफ्ट लर्न’ को इस भागीदारी के तहत ई-स्किल इंडिया पोर्टल के साथ एकीकृत किया जाएगा। बयान में कहा गया कि एनएसडीसी के साथ यह भागीदारी माइक्रोसॉफ्ट की वैश्विक कौशल मुहिम का विस्तार है। इस मुहिम के तहत कंपनी ने कोविड-19 के मद्देनजर प्रासंगिक कौशल से दुनिया भर में 2.5 करोड़ लोगों की मदद करने का लक्ष्य रखा है।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी ने कहा कि भारत का डिजिटल बदलाव हर उद्योग में टैक्नोलॉजी केंद्रित रोजगार की मांग बढ़ा रहा है और इसके साथ ही डिजिटल कौशल की जरूरत पड़ रही है। हम एक डिजिटल कौशल पारिस्थितिकी तैयार करने में निवेश कर रहे हैं, जो भारत के कार्यबल को रोजगार के भविष्य के अवसरों के लिए तैयार करेगा।

एनएसडीसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मनीष कुमार ने कहा कि इस भागीदारी का उद्देश्य तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल वातावरण में युवाओं की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिये ऑनलाइन सीखने में तेजी लाना है।

अगली खबर