Facebook के पुराने पोस्ट को चाहते हैं हटाना, इन स्टेप्स के जरिए तुरंत करें डिलीट

Facebook Setting: फेसबुक पर अक्सर कुछ ऐसे पोस्ट शेयर करते हैं, जिन्हें बाद में पढ़ने के बाद उन्हें डिलीट करने का मन करता है। अगर आप भी अपने पुराने पोस्ट को डिलीट करना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपना सकते हैं।

Facebook
फेसबुक के पुराने पोस्ट को चाहते हैं हटाना 

मुख्य बातें

  • लोकप्रियता के मामले में फेसबुक हमेशा टॉप पर रहा है।
  • फेसबुक पर आए दिन हम पोस्ट शेयर करते रहते हैं।
  • अगर आप फेसबुक से पुराने पोस्ट को डिलीट करना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके।

भारत में सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल लोग खूब किया जाता हैं। इन साइट्स में लोग सबसे ज्यादा फेसबुक को इस्तेमाल किया जाता है। लोकप्रियता के मामले में फेसबुक हमेशा टॉप पर रहा है। लोग फोटो, वीडियो या फिर पोस्ट शेयर करना पसंद करते हैं। कई लोगों के लिए फेसबुक उनके जीवन का एक हिस्सा बन गया हैं, जहां वो आए दिन फोटो और पोस्ट अपडेट करते हैं। कई ऐसे लोग हैं, जो अपने रोजाना की एक्टिविटी को भी अपडेट करते हैं। बता दें कि फेसबुक पर कई ऐसे पुराने पोस्ट होते हैं, जिन्हें बाद में पढ़ने पर ऐसा लगता है कि इसे शेयर नहीं करना चाहिए था। स्कूल या फिर कॉलेज के दिनों में ऐसे कई पोस्ट हम शेयर करते हैं, जिन्हें अब पढ़ने के बाद ऐसा लगता है कि आखिर इसे क्यों शेयर किया।

ऐसी स्थिति में आप अक्सर यह सोचते हैं, कि इन पोस्ट को तुरंत डिलीट कर देना चाहिए। कई बार जाने-अनजाने में हम अपनी निजी जानकारियां फेसबुक पर शेयर कर देते हैं, जिन्हें बाद में पढ़ने के बाद ऐसा लगता है कि हमें इस बारे में किसी से जिक्र नहीं करना चाहिए था। भले ही आपने अपने अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग्स सही से सेट कर ली हो लेकिन दोस्तों को आपके इस पोस्ट की जानकारी होती है। इसलिए समय-समय पर अपने फेसबुक अकाउंट के पुराने पोस्ट को चेक करते रहना चाहिए। वहीं अगर आप भी अपनी पुराने फेसबुक पोस्ट को डिलीट करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स के जरिए आसानी से कर सकते हैं।

इन स्टेप्स के जरिए आप अपने पुराने फेसबुक पोस्ट को कर सकते हैं डिलीट

  • सबसे पहले आप अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जाएं।
  • इसके बाद स्टेट्स बॉक्स के नीचे 'मैनेज पोस्ट' पर क्लिक करें।
  • अगर आप चाहे तो दिनांक के जरिए पोस्ट को फिल्टर कर सकते हैं। इसके बाद फेसबुक पर अपनी टाइमलाइन की शुरुआत में वापस जा सकते हैं।
  • अब आप किसी एक साल को सेलेक्ट करें। इसके बाद आपको उस साल के सभी पोस्ट देखने को मिलेंगे।
  • उन साल के जिस पोस्ट को डिलीट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद फेसबुक आपको दो ऑप्शन देगा, जिसमें आप पोस्ट को डिलीट करना चाहते हैं या हाइड
  • अगर आप डिलीट करना चाहते हैं तो डिलीट ऑप्शन पर क्लिक करें।

बता दें कि आप सिर्फ अपने टाइमलाइन पर शेयर किए गए पोस्ट को डिलीट कर सकते हैं। अगर आपके किसी दोस्त ने कोई पोस्ट आपके टाइमलाइन पर शेयर किया है, तो आप उन्हें हाइड कर सकते हैं। वहीं एक बार में आप 50 पोस्ट हटा सकते हैं। इसलिए अगर आपके टाइमलाइन पर कई ऐसे पोस्ट हैं, जिन्हें हटाना चाहते हैं, तो डिलीट करने से पहले अलग-अलग करना होगा।

अगली खबर