देश का स्वदेशी ट्विटर Koo App: जहां हैं वेरिफिएड एकाउंट्स, पीएम  मोदी ने भी की थी मन की बात में चर्चा 

चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध होने के बाद मेड इन इंडिया ऐप्स की डिमांड बढ़ गई है। टिकटॉक की टक्कर में चिंगारी जैसे कई एप्स भी लॉन्च हुए। उसी कड़ी में Koo App भारत का ट्विटर साबित हो रहा है।

Country's indigenous Twitter Koo app: where there are verified accounts, PM Modi also discussed in Mann Ki Baat
Koo App 

दिल्ली : चाइनीज ऐप्स पर बैन के बाद मेड इन इंडिया ऐप्स और अन्य सोशल प्लेटफॉर्म्स को लेकर भी मांग हो रही है। टिकटॉक की टक्कर में चिंगारी जैसे कई एप्स भी लॉन्च हुए, वहीं अब माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) की टक्कर में टूटर (Tooter) लॉन्च हो गया है जिसे स्वदेशी कहा जा रहा है।  पर भारत ने ट्विटर के टक्कर में पहला स्वदेशी ट्विटर कू (Koo) ऐप पहले ही लॉन्च कर दिया है। कू (Koo) ऐप मार्च 2020 में लॉन्च किया गया था जिसने पीएम मोदी आत्मा निर्भर ऐप चैलेंज भी जीता था और कुछ ही महीनों में (कू) पर 1.5 मिलियन यूजर्स डाउनलोड भी हो चुके है।

जहां Tooter की काफी चर्चा में है और बताया जा रहा है पीएम मोदी के अलावा Tooter पर गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अभिषेक बच्चन, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी का भी अकाउंट बन गया है जिसे वेरिफाईड भी कर दिया गया है। हालांकि इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।

वहीं दूसरी ओर देश के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, पूर्व प्रधान मंत्री एच.डी, देवगौड़ा, कर्नाटक के मुख़्यमंत्री येदियुरप्पा, भारतीय पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले, फिल्मी जगत से रेणुका शहाणे, आशुतोष शहाणे और धर्म गुरु सदगुरु पहले से ही जुड़े  हुए है और अपनी बातें और सुझाव लोगो तक कू (Koo) के माध्यम से रख रहे है। हाल ही में  बीजेपी ने भी बिहार चुनाव का डिजिटल प्रचार भी 'मेड इन इंडिया'  "कू" (Koo) ऐप पर जो शोर से किया था।

Tooter पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अकाउंट का भी स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट में पीएम मोदी का अकाउंट ट्विटर की तरह ही ब्लू बैगेज के साथ वेरिफाईड दिखा रहा है। वंही आप अगर "कू"  (Koo) ऐप  पर देखेंगे तो आप साफ-साफ समझ सकते है "कू" ऐप और Tooter  में  कितना फर्क है। Tooter का लोगो शंख की तरह है, जबकि इंटरफेस और कलर ट्विटर जैसे ही हैं। वंही  "कू" (Koo) का लोगो आप पीले रंग की चिड़िया है और इंटरफेस और कलर ट्विटर जैसा बिलकुल भी नहीं है।

Tooter वेबसाइट सेक्शन में कहा गया है, 'हमारा मानना है कि भारत में एक स्वदेशी सोशल नेटवर्क होना चाहिए। Tooter हमारी स्वदेशी आंदोलन 2.0 (Swadeshi Andolan 2.0) है। वंही  कू (Koo)  ऐप पर कई ऐसे आंदोलन और कैंपेन कई सारे मुद्दों  को लेकर अलग-अलग राज्यों के सामने आ रहे है जहां लोग बढ़-चढ़कर अपनी बातें खुल कर रख रहे है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर