Corona Effect: वर्क फ्रॉम होम में इंटरनेट की धीमी स्पीड से हैं परेशान, इन आसान तरीकों से हल करें परेशानी

वर्क फ्रॉम होम के दौरान सबसे अधिक समस्या इंटरनेट के साथ आती है। यहां आसान भाषा में सीखें आप अपने इंटरनेट की स्पीड को कैसे बढ़ा सकते हैं-

how to fasten internet speed
इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं (source:pixabay) 

मुख्य बातें

  • वर्क फ्रॉम होम के दौरान इंटरनेट की स्पीड सबसे ज्यादा परेशान करती है
  • आसान स्टेप्स से सीखें इंटरनेट की स्पीड को कैसे बढ़ा सकते हैं
  • कोरोना वायरस के खौफ के कारण दुनियाभर की कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम शुरू किया है

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के खौफ के कारण सारी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दे दी है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोगों को अनेकों प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऑफिस के समान इंफ्रांस्ट्रक्चर ना होने से उन्हें ना तो उस तरह की सुविधा मिल पाती है और ना ही उन्हें ऑफिस वर्किंग की फील आ पाती है। सबसे ज्यादा जिस चीज की परेशानी होती है वह है जरूरत के मुताबिक इंटरनेट की स्पीड ना मिल पाना। कोई वाई फाई की मदद से काम कर रहा है तो कोई मोबाइल इंटरनेट से कंप्यूटर लैपटॉप को कनेक्ट करके काम कर रहा है।

ऐसे में हर किसी को इंटरनेट की अलग-अलग तरह की परेशानी आ रही है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं इंटरनेट की स्पीड को कैसे बढ़ाया जा सकता है। यहां हम आपको आसान स्टेप्स में आपको सुझाव दे रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप सारी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

एक तरफ जहां दुनिया 4जी और 5जी इंटरनेट की बात कर रही है वहीं दूसरी तरफ सामान्य से इंटरनेट की स्पीड के लिए लोग खासे परेशान हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी देश हैं जहां इंटरनेट की स्पीड भारत के मुकाबले कहीं ज्यादा है। वहां पर अपलोडिंग और डाउनलोडिंग का काम सेकेंड में हो जाता है लेकिन भारत में ऐसा अभी नहीं है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कंपनियों ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया है इसी को देखते हुए ब्रॉडबैंड कंपनियों ने सस्ते दामों पर इंटरनेट सुविधा देना शुरू कर दिया है। फिलहाल सबसे ज्यादा पसंदीदा अभी लोगों के लिए बीएसएनएल ब्रॉडबैंड बना हुआ है। इसके अलावा भारत में अन्य किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर पर लोगों को भरोसा नहीं है। बहरहाल यहां जानते हैं इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के तरीके-

अपने राऊटर के जितना करीब बैठें
ये इंटरनेट स्पीड बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। इसमें बस आपको अपने राऊटर के करीब जाकर बैठना होता है ताकि आपके लैपटॉप या मोबाइल पैड जिस पर आप काम कर रहे होते हैं उसकी स्पीड तेज हो जाए। इसके अलावा अगर आप अपना राऊटर किसी सेंटर प्लेस पर रखें तो आपकी इंटरनेस स्पीड पहले से अपने आप तेज हो जाएगी।

वाई फाई राऊटर को रीस्टार्ट करें
जैसे हम अपने मोबाइल और लैपटॉप की स्पीड को स्मूद करने के लिए उसे रीस्टार्ट करते हैं वैसे ही अगर हम वाई फाई राऊटर को रीस्टार्ट करते हैं तो उसकी भी स्पीड पहले से तेज हो जाती है। रीस्टार्ट करने से इंटरनेट कनेक्शन रीसेट हो जाता है और परिणामस्वरुप इसकी स्पीड भी बढ़ जाती है।

राऊटर को क्लीन करें
मोबाइल और लैपटॉप को समय-समय पर क्लीन करते रहते हैं उसी प्रकार से राऊटर को क्लीन करते रहें। राऊटर के ऊपर डर्ट धूल जम जाती है जिसके कारण भी इंटरनेट स्पीड में दिक्कतें आती हैं इसके लिए आप इसे क्लीन करते रहें। साथ ही राऊटर को ज्यादा गर्म होने से बचाने के लिए भी उसे साफ करते रहना चाहिए। 

इस्तेमाल करें बढ़िया इंटरनेट सर्किट
बेहतर इंटरनेट सर्किट से आपके ऑफीशियल काम को फायदा मिलता है। प्रीमियम इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रोडक्ट जिसमें फाइबर प्रोद्योगिकी का इस्तेमाल होता है इसका यूज करना चाहिए। फाइबर इंटरनेट आपको फास्ट अपलोडिंग और डाउनलोडिंग की इजाजत देता है। 

इंटरनेट की स्पीड चेक करते रहें
इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के पहले उसकी स्पीड चेक करना चाहिए। इसका आसान सा तरीका है आप इसे ऑनलाइन Ookla या Fast.comजैसी वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।   

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...