बदल रहा है बाजार! नया TV खरीदने से पहले इन चीजों को चेक कर रहे हैं ग्राहक

ब्रांड ट्रस्ट, सुविधा और पैसे के लिए मूल्य तीन प्रमुख कारक हैं जो भारत में अधिक उपभोक्ताओं को टीवी खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 

ब्रांड ट्रस्ट, सुविधा और पैसे के लिए मूल्य तीन प्रमुख कारक हैं जो भारत में अधिक उपभोक्ताओं को टीवी खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के अध्ययन के अनुसार, हर पांच में से तीन ऑफलाइन टीवी खरीदार अपने अगले टीवी को ऑनलाइन खरीदने की तलाश में हैं, जिसमें अमेजन ब्रांड जागरूकता (97 प्रतिशत), विचार (83 प्रतिशत) और वरीयता (62 प्रतिशत) में शीर्ष पर है।

सीएमआर में उद्योग खुफिया समूह (आईआईजी) के प्रमुख, प्रभु राम ने कहा, "हालांकि स्पर्श और अनुभव उनकी खरीद यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है, वे अब ऑनलाइन टीवी खरीद की खोज के लिए अधिक खुले हैं। विश्वास, सुविधा और मूल्य प्रमुख खरीद चालक हैं।"

पिछले दो वर्षो में बढ़े हुए डिजिटल प्रवाह को टीवी ऑनलाइन खरीदने के लिए बदलाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

सीएमआर के उद्योग परामर्श ग्रुप (आईआईजी) के प्रमुख सत्य मोहंती ने कहा, "उपभोक्ताओं के बीच कॉर्ड-कटिंग अब एक प्रमुख प्रवृत्ति है, टीवी में इंटरनेट कनेक्टिविटी एक प्रमुख खरीद चालक है।"

प्रत्येक 11 यूजर्स में से पांच ने पुराने, नियमित टीवी से स्मार्ट टीवी में अपग्रेड करने के लिए एक नया टीवी खरीदा है या खरीदने की योजना बना रहे हैं।

जागरूकता के शीर्ष तीन स्रोतों के साथ-साथ टीवी खरीद के लिए प्रमुख प्रभावकों में मित्र/परिवार, ऑनलाइन पोर्टल और सोशल मीडिया शामिल हैं।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि जब नए टीवी पर डिजाइन सौंदर्यशास्त्र की बात आती है, तो स्क्रीन का आकार, पतला फ्रेम और उन्नत डिजाइन उपयोगकर्ता के विचारों की सूची में सबसे ऊपर है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर