10,000 रुपए से कम कीमत के सबसे शानदार स्‍मार्टफोन्‍स, जानिए इनके फीचर्स

Best smartphones under Rs 10,000: भारत में कई बेहतरीन बजट स्‍मार्टफोन आ चुके हैं। वैसे, 10,000 रुपए की रेंज वाले फोन में शाओमी और रियलमी का जैसे ब्रांड्स का दबदबा बना हुआ है।

realme narzo series
रियलमी नारजो सीरीज 

मुख्य बातें

  • लॉकडाउन के कुछ समय के बाद रियलमी देश में अपनी नारजो सीरीज लेकर आई है
  • शाओमी ने भी ग्राहकों की सुविधा के लिए अपना स्‍मार्टफोन लेकर आई है
  • मोटोरोला ने शाओमी और रियलमी को टक्‍कर देने के लिए अपना बजट फोन लांच किया

भारत जहां एक हाइपर-प्रतिस्‍पर्धी स्‍मार्टफोन बाजार है, बजट सेगमेंट (10,000 रुपए) वो श्रेणी है, जो अच्‍छे प्रदर्शन के साथ मनी हैंडसेट के लिए मूल्‍य प्रदान करता है। भले ही कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार को धक्‍का लगा हो, लेकिन काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च के मुताबिक शिपमेंट में मामूली 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जो 2020 की पहली तिमाही (Q1) में 3 मिलियन यूनिट से कुछ अधिक तक पहुंच गई। इंडस्‍ट्री अब धीरे-धीरे दोबारा अपने पैरों पर खड़ी होने को आ रही है। 

ध्‍यान देने वाली बात है कि भारत में बजट स्‍मार्टफोन सेगमेंट में शाओमी और रियलमी का दबदबा बना हुए है। यहां हम आपको सर्वश्रेष्‍ठ स्‍मार्टफोन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत 10,000 रुपए से कम है और आप इसे खरीदने की योजना बना सकते हैं।

रियलमी नारजो 10ए

रियलमी ने कुछ ढिलाई के बाद देश में अपनी नारजो सीरीज का डेब्‍यू किया है और यह डिवाइस एक सिंगल 3GB + 32GB कॉन्फिगरेशन में आता है और भारत में 8,499 रुपये की सस्ती कीमत पर उपलब्ध है। Realme Narzo 10A 12nm ऑक्टा-कोर मीडियाटेक Helio G70 द्वारा संचालित है, जिसे 3GB और 32GB स्टोरेज वेरिएंट के साथ जोड़ा गया है। यह 2.0GHz तक की स्पीड क्लॉक कर सकता है।

कैमरा पर नजर डाले तो फोन ने 12 मेगापिक्‍सल और दो 2-मेगापिक्‍सल ट्रिपल कैमरा लगाए हैं। यह रिवर्स चार्जिंग तकनीक के लिए 5000mAh की बैटरी पैक करता है। Narzo 10A एक बड़े और प्रतिष्ठित Realme लोगो के साथ एक मिनी-ड्रॉप डिजाइन का समर्थन करता है जो एक स्क्रैच-प्रूफ बनावट में पीछे की तरफ है। यह दो रंगों में उपलब्‍ध है- सो व्‍हाइट और सो ब्‍लू।

रेडमी 8

भले ही चीनी स्‍मार्टफोन कंपनी शाओमी ने जीएसटी बढ़ने के कारण अपनी रेडमी सीरीज के फोन का दाम 500 रुपए बढ़ा दिया हो, रेडमी 8 फिर भी 9,499 रुपए में 4जीबी/64जीबी वैरिएंट के लिए अच्‍छा है। ध्‍यान हो कि यह स्‍मार्टफोन पिछले साल लांच हुआ था और तब इसकी कीमत 7,999 रुपए थी। रेडमी 8 अभी भी लोगों की पसंद बना हुआ है। यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 चिपसेट द्वारा संचालित है जिसमें 4GB रैम और 64GB स्टोरेज है, जो 5000mAh की बैटरी और 6.22 इंच की एचडी स्क्रीन के साथ है।

रियलमी 5एस

रियलमी चीनी ब्रांड ओप्‍पो का ऑफशूट है और यह भारत में स्थिर गति से शानदार स्‍मार्टफोन लांच कर रहा है। रियलमी 5एस भारत में पिछले साल लांच हुआ और अभी 10,999 रुपए का मलि रहा है। Realme 5 का बेस वेरिएंट 3GB रैम और 32GB ऑनबोर्ड स्टोरेज प्रदान करता है। यह 5000mAh क्षमता की बदौलत शानदार बैटरी लाइफ प्रदान करता है। यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट द्वारा संचालित है।

मोटोरोला जी8 पावर लाइट

लेनोवो के स्वामित्व वाले मोटोरोला बजट प्रस्ताव - जी 8 पावर लाइट में 5000 एमएएच की बड़ी बैटरी है और यह मेड्टेक हेलियो पी 35 प्रोसेसर द्वारा संचालित है। यह इस समय 8,999 रुपए में उपलब्‍ध है। स्मार्टफोन में 8MP सेल्फी शूटर के लिए वाटर-ड्रॉप नॉच के साथ 6.5-इंच HD + डिस्प्ले है। डिवाइस अभी भी एंड्रॉइड 9 चलाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर