Smartphone camera App: बड़े काम के हैं ये मोबाइल ऐप, स्मार्टफोन कैमरा के साथ कई काम कर देते हैं आसान

Camera App For Smartphone: इन दिनों ऐसे कई ऐप हैं, जिनके इस्तेमाल से आप खूबसूरत फोटो क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा इन कैमरा ऐप की मदद से कई काम आसानी से कर सकते हैं।

best Camera App For Smartphone:
best Camera App For Smartphone:  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • फोटोग्रॉफी के लिए स्मार्टफोन को एक बेहतर ऑप्शन माना जाता है।
  • बड़े काम के हैं ये स्मार्टफोन कैमरा ऐप।
  • यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के फोन के लिए उपलब्ध हैं

इन दिनों स्मार्टफोन के बिना हमारी जिंदगी अधूरी हो गई है। जहां खुद को एंटरटेन के करने के अलावा पढ़ाई तक के लिए स्मार्टफोन की जरूरत होती है। इसके साथ डेली रूटीन की हर छोटी से छोटी चीजों के लिए स्मार्टफोन की जरूरत होती है। जैसे सुबह उठने के लिए अलार्म लगाना, गाना सुनना, मेडिटेशन आदि के लिए हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना नहीं भूलते। स्मार्टफोन में यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर जैसे कई ऐप मौजूद हैं। वहीं स्मार्टफोन का इस्तेमाल सबसे अधिक फोटो क्लिक करने के लिए भी किया जाता है।

फोटोग्रॉफी के लिए स्मार्टफोन को एक बेहतर ऑप्शन माना जाता है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि सभी स्मार्टफोन से आप बेहतरीन तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, आप अपने स्मार्टफोन कैमरा ऐप का इस्तेमाल तस्वीरों को क्लिक करने के अलावा कई दूसरे काम को भी आसानी से कर सकते हैं। इन स्मार्टफोन कैमरा ऐप के जरिए डॉक्यूमेंट स्कैन करने के अलावा मैथ्स के सवालों को भी सॉल्व कर सकते हैं। खास बात है कि यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के फोन के लिए उपलब्ध हैं।

माय स्कैन
अक्सर ईमेल के लिए डॉक्यूमेंट को स्कैन करने की जरूरत होती है। माय स्कैन सबसे सरल स्कैनिंग ऐप में से एक है और इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसमें ऐड्ज डिटेक्शन तकनीक है जो फोटो को क्रॉप करता है और फिर स्कैन करता है। यह बिल्कुल प्रोफेशनल स्कैनर की तरह पर काम करता है। यह एक आयोजक भी है और आप डायरेक्ट अपने स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट प्रिंट कर सकते हैं।

नाइट स्काई
नाइट स्काई सिर्फ आईओएस फोन में उपलब्ध है। एंड्रॉयड यूजर स्काई व्यू के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा सितारों, नक्षत्रों, ग्रहों और उपग्रहों की पहचान करने में मदद ले सकते हैं। ये दोनों ऐप संवर्धित वास्तविकता का उपयोग करते हैं और आपके फोन को तारामंडल में बदल देते हैं। यह बच्चों को नक्षत्रों और ग्रहों के बारे में पढ़ाने के लिए एक शानदार तरीका है। 

वार्डन कैम
वार्डन कैम आपके पुराने स्मार्टफोन को एक निगरानी कैमरे में बदल सकता है। वार्डन कैम को दो फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है जिसमें एक रिकॉर्डर के रूप में और एक दर्शक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको बस एक एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी और आप इस कैमरा ऐप के साथ अपने घर पर 24 घंटे देख पाएंगे। 

गूगल लेंस

यह ऐप सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में से एक है। इससे आप स्कैन, ट्रांसलेट, आइडेंटिफाई प्लांट, स्कैन कोड और भी बहुत कुछ कर सकता हैं। एंड्रॉयड यूजर्स इसे फ्री डाउनलोड कर सकते हैं और आईफोन यूजर्स को गूगल लेंस का उपयोग करने के लिए गूगल फोटो ऐप का इस्तेमाल करना होगा।

गूगल ट्रांसलेट और माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर
दुनियाभर में यह ऐप सबसे अधिक किया जाता है, इसके साथ यह कुछ भाषाओं का अनुवाद करने में आपकी मदद कर सकता है। यह ट्रांसलेशन ऐप आपको लगभग 26 और 60 भाषाओं का अनुवाद करने में मदद करता हैं। आपको बस साइनबोर्ड, रेस्तरां मेनू और जहां भी आपको अनुवाद सहायता की आवश्यकता है, वहां आपको कैमरे का साइनबोर्ड प्वाइंट करना होगा। ये एप्लिकेशन उचित समय में अनुवाद कर के देता है।

मैथवे
आपको मैथ्स के सवाल सॉल्व करने में काफी मुश्किलें आती हैं तो आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसिक अलजेब्रा, कैलकुलस आदि जैसे किसी से भी जुड़े मैथ्स के सवाल को इस ऐप के जरिए आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपने फोन के कैमरे को सवालों पर प्वाइंट करें और उत्तर प्राप्त करने के लिए एक तस्वीर को स्नैप करें। इस तरह मैथ्स के सवालों को स्टेप के तहत सॉल्व किया हुआ पाएंगे।

एआर रूलर
ए.आर. रूलर एप्लिकेशन ट्रिक के लिए एकदम सही है। ऐप आपके फोन कैमरे के साथ वास्तविक दुनिया को मापने के लिए संवर्धित वास्तविकता का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस उस जगह पर कैमरे को स्कैन करें जिसे जिसे आप मापना चाहते हैं और नापने के लिए ऐप के तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऐप लाइनर साइज, सीएम, ए, एमएम, इंच, फीट आदी को मापने में भी मदद करता है।

प्लांटस्नाप
प्लांटस्नाप पौधों, फूलों और पेड़ों की 300,000 से अधिक किस्मों की पहचान कर सकता है। इसके लिए आपको पौधे या फिर पेड़ की तस्वीर लेनी होगी और उसके बाद उसे जूम पर पिंच करें। इसके बाद मिनटों में आपके पास जवाब आ जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर