Asteroid 465824:पिरामिड ऑफ गीजा से दोगुना बड़ा खतरा आ रहा है करीब, जानें क्या हो सकता है

गीजा की पिरामिड से दोगुना आकार का एस्टेरॉयड धरती की कक्षा के करीब आ रहा है, हालांकि धरती पूरी तरह से एस्टेरॉयड के टक्कर से सुरक्षित रहेगी।

Asteroid 465824:पिरामिड ऑफ गीजा से दोगुना बड़ा खतरा आ रहा है करीब, जानें क्या हो सकता है
पिरामिड ऑफ गीजा से बड़ा है एस्टेरॉयड 465284 (प्रतीकात्मक तस्वीर) 

मुख्य बातें

  • एस्टेरॉयड 465284 धरती की कक्षा के आ रहा है करीब, पिरामिड ऑफ गीजा से दोगुना बड़ा
  • नासा के खगोलविदों ने दी जानकारी, धरती से नहीं टकराएगा एस्टेरॉयड
  • 2010 में इस एस्टेरॉयड की हुई थी खोज

एस्टेरॉयड 465824 तेज रफ्तार से धरती की कक्षा के करीब आ रही है। खगोलविदों के मुताबिक रविवार को यह एस्टेरॉयड पृथ्वी की कक्षा के करीब से गुजरेगा। बड़ी बात यह है कि एस्टेरॉयड साइज पिरामिड ऑफ गीजा की दोगुनी है। अच्छी बात यह है कि यह एस्टेरॉयड पृथ्वी से नहीं टकराएगा। 18 मार्च 2010 को इस छूद्रग्रह की खोज हुई थी। सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (CNOSOS) के अनुसार, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) क्षुद्रग्रह पर नज़र रख रहा है, जिसे 465824 (2010 FR) नाम दिया गया है और जिसका व्यास 120 मीटर से 270 मीटर के बीच होने की उम्मीद है।

4.6 मिलियन की दूरी से गुजरेगा एस्टेरॉयड
इसे मिस्र के पिरामिड के आकार से दोगुना बताया जा रहा है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि यह पृथ्वी की सतह से नहीं टकराएगा। एक ट्विटर पोस्ट में, नासा के क्षुद्रग्रह वॉच ने कहा कि "क्षुद्रग्रह 2010 FR ... में पृथ्वी से टकराने का शून्य मौका है। हमारे ग्रहों की रक्षा के विशेषज्ञ क्षुद्रग्रह 2010 FR के बारे में चिंतित नहीं हैं और आपको या तो नहीं होना चाहिए क्योंकि इसके पास पृथ्वी से टकराने का शून्य मौका है। यह सुरक्षित रूप से हमारे ग्रह से 6 सितंबर को 4.6 मिलियन मील से अधिक दूर से गुजरेगा-जो कि हमारे चंद्रमा की दूरी के 19 गुना से अधिक है! "

अपोलो एस्टेरॉयड के तौर पर वर्गीकरण
क्षुद्रग्रह 465824 (2010 FR) को अपोलो क्षुद्रग्रह के रूप में वर्गीकृत किया गया है क्योंकि यह पृथ्वी की कक्षा को पार करेगा। रिपोर्टों के अनुसार, आकाशीय वस्तु 31,400mph की गति से हमारे ग्रह की ओर बढ़ेगी।इस क्षुद्रग्रह की खोज कैटालिना स्काई सर्वे (CSS) ने 18 मार्च, 2010 को की थी। नासा के CNEOS तब से स्पेस रॉक (या निकट-पृथ्वी ऑब्जेक्ट (NEO)) पर नज़र रख रहा है, जो इस सप्ताह पृथ्वी की कक्षा को रविवार, 6 सितंबर को ज़ूम करेगा। ।

यह पहला एस्टेरॉयड नहीं जो धरती के करीब से गुजरेगा
क्षुद्रग्रह 465824 (2010 FR) पृथ्वी के साथ पथ पार करने वाला पहला क्षुद्रग्रह नहीं है। वैज्ञानिकों के अनुसार, उल्कापिंडों और धूमकेतुओं के बहुत छोटे टुकड़े पृथ्वी के वायुमंडल से टकराते हैं और लगभग हर दिन विस्फोट होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप "उज्ज्वल उल्का घटनाएं" दिखाई देती हैं जो रात में दिखाई देती हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर