एप्पल लवर्स को झटका! आईफोन 14 लॉन्च में हो सकती है देरी

iPhone 14 Launch: अगर आप भी एप्पल के लेटेस्ट फोन को खरीदने का इंतजार कर रहे हैं, तो यह खबर जरूर पढ़ें। आईफोन 14 लॉन्च होने में देरी हो सकती है।

Apple may have to delay iPhone 14 launch due to China Taiwan tension
चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव से एप्पल लवर्स को लग सकता है झटका (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। एप्पल (Apple) अपनी अगली पीढ़ी के आईफोन (iPhone) को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव के कारण आगामी आईफोन 14 (iPhone 14) में देरी होने की संभावना है। जीएमएमअरेना के अनुसार, एप्पल टीएसएमसी का शीर्ष ग्राहक है और कंपनी चीन में पेगाट्रॉन को चिप्स भेजती है, जहां आईफोन को असेंबल किया जाता है। और यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा ने चीन-ताइवान संबंधों पर और भी अधिक दबाव डाला है।

आईफोन 14 के उत्पादन में होगी देरी!
नतीजतन, सीसीपी शिपिंग दस्तावेजों में ताइवान या चीन गणराज्य के किसी भी उल्लेख को प्रतिबंधित करने वाले नए नियमों के साथ आया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका मतलब है कि कुछ, यदि सभी नहीं, तो हार्डवेयर को ताइवान में वापस किया जा सकता है और परिणामस्वरूप आईफोन 14 के उत्पादन में देरी हो सकती है।

साथ ही, पेगाट्रॉन के वाइस चेयरमैन और टीएसएमसी के शीर्ष अधिकारियों को यात्रा के दौरान पेलोसी के साथ देखा गया था, इसलिए यह सीसीपी और ताइवान के बीच एक अधिक भयंकर व्यापार युद्ध की शुरुआत हो सकती है, जिसमें एप्पल और अन्य यूएस-आधारित कंपनियां बीच में फंस जाती हैं।

ये है एप्पल की योजना
एप्पल पहले से ही अपने ताइवानी भागीदारों के साथ बातचीत कर रहा है और उसने अनुरोध किया है कि मेड इन ताइवान या रिपब्लिक ऑफ चाइना के साथ सभी लेबलिंग को हटा दिया जाए या बदल दिया जाए। हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि एप्पल अपने आईफोन 14 को चीन और भारत की फैक्ट्रियों से एक साथ शिप करने की योजना बना रहा है।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर, विश्लेषक मिंग-ची कू ने कहा कि उनके ताजा सर्वे से संकेत मिलता है कि भारत में फॉक्सकॉन की आईफोन उत्पादन साइट 2022 की दूसरी छमाही में पहली बार चीन के साथ नए 6.1 इंच के आईफोन 14 को लगभग एक साथ शिप करेगी (भारत अतीत में एक चौथाई या उससे अधिक पीछे है)। इस साल के आईफोन लाइनअप में संभवत: आईफोन 14, आईफोन 14 प्रो, आईफोन 14 मैक्स और 6.7-इंच में आईफोन 14 प्रो मैक्स शामिल होंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर