Apple iPhone 12 Series: जानिए दुनिया में कब आया था सबसे पहला आईफोन, मोबाइल यूजर्स के बीच यह क्यों है लोकप्रिय

एप्पल आईफोन 12 आज लॉन्च किया जाएगा। वैसे तो एप्पल आईफोन को लोग हद से ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन आईफोन 12 सीरीज को लेकर उत्साह अलग तरह का है।

Apple iPhone 12 Series: आखिर लोगों में आईफोन 12 को लेकर इतना क्रेज क्यों है, तीन खास वजहों से समझें
एप्पल आईफोन 12 सीरीज 

नई दिल्ली। एप्पल आईफोन का क्रेज लोगों के सिर चढ़कर बोलता है। अगर यह बात है तो कोई न कोई वजह होगी। दरअसल एप्पल फोन के बारे में यूजर कहते हैं कि सबसे बड़ी बात यह है कि इस गैजेट्स के जरिए वो न सिर्फ बात कर पाते हैं बल्कि स्मार्ट तरीके से काम भी कर पाते हैं। बड़े बड़े डेटा का ट्रांसफर हो या स्टोरेज कैपेसिटी हो इन दोनों फ्रंट पर आईफोन का मुकाबला नहीं किया जा सकता है। एप्पल आईफोन के पहले के वर्जन  अपनी उपयोगिता को साबित कर चुके हैं। इन दोनों वजहों के अतिरिक्त क्या दूसरे कारण है जिसकी वजह से लोग एप्पल को अपने से दूर नहीं रख पाते हैं उसे समझने से पहले आईफोन 12 के बारे में कुछ खास विशेषताओं को जानना भी जरूरी है।

दुनिया में पहला  iphone 10 साल पहले लॉन्च किया गया था। लेकिन 2007 में टचस्क्रीन के साथ 3.5 इंच डिस्प्ले वाला ये दुनिया का पहला स्मार्टफोन था।  2007 में ही iphone 3G के साथ कंपनी ने 3G मोबाइल नेटवर्क और GPS को इंट्रोड्यूस किया था। सबसे पहले आईफोन के सफर को समझना जरूरी है। दरअसल जब भी आईफोन के स्पेसिफिकेशन में बदलाव होता है कि तो उसे जनरेशन के नाम से जानते हैं। आईफोन के अब तक 9 जनरेशन सामने हैं। 

Apple's best offer, AirPods worth Rs 14,900 for free on iPhone 11 Purchasing, Know details
एक नजर में आईफोन का सफर

पहला फोन जून 2007 को अमेरिका में और नवंबर 2007 को इंग्लैंड में लॉन्च किया गया था। इसमें 8GB की इंटरनल मेमोरी थी साथ ही 2 मेगापिक्सल का कैमरा था। खास बात यह थी कि उस वक्त फोन में थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल नहीं किए जा सकते थे। सुधार के क्रम में 2009 में  iphone 3GS का अपग्रेडेड वर्जन मार्केट में पेश किया गया था। लेकिन लोगों ने इसे पसंद नहीं किया। हालांकि 3.2 मेगापिक्सल वाला ये फोन फोटो खींचने के लिहाज से बहुत बेहतरीन था।


जून 2010 में iphone4 लॉन्च किया गया। इसमें रेटिना डिस्प्ले स्क्रीन दी गई थी जो हाई रिजोल्युशन वाली थी और 640 x 960 पिक्सल को सपोर्ट करती थी।  5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया था जो HD वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता था और इसने लोगों को लुभाया भी। इस फोन ने लोगों के दिल में काफी जगह बनाई थी। 2011 में हुई. लोगों की बढ़ती दिलचस्पी को ध्यान में रखकर कंपनी ने पुराने iphone4 में S लगाकर नया iphone 4s लॉन्च किया। इस फोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया था जो HD वीडियो रिकार्डिंग को सपोर्ट करता था।


सितंबर 2012 में iphone 5 को लॉन्च किया गया।  इस मॉडल में कंपनी ने फोन के स्क्रीन पर काफी काम किया. फोन की स्क्रीन को बढ़ाकर 4 इंच का किया गया. साथ ही फोन में ios7 को लॉन्च किया गया जिसकी वजह से इस फोन की लोकप्रियता काफी बढ़ गई थी। सितंबर 2013 में कंपनी ने इस साल 2 मॉडल लॉन्च किए iphone 5s और iphone 5c. iphone5c काफी सस्ता था। दोनों मॉडल दिखने में तो एक जैसे थे पर कीमत में अच्छा खासा अंतर था. iphone 5c कंपनी के लिए फायदेमंद रहा .इसकी डिमांड काफी रही. फोन में ios7 अपडेटेड था।


सितंबर 2014 में iphone6 और iphone 6plus को लांच किया गया।  दोनों ही फोन फीचर्स और हार्डवेयर के मामले में दमदार थ।  iphone 6 में 4.7 और iphone 6plus में 5.5 इंच की स्क्रीन थी. दोनों ही फोन में A8 प्रोसेसर और 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया था. बैटरी को छोड़ दोनों फोन के बाकी फीचर्स लगभग समान थे.

 सितंबर 2015 में  iphone 6s और iphone 6splus लॉन्च किए गए।  इन दोनों ही फोन में बेहतरीन प्रोसेसर का इस्तेमाल किया। इसमें वायरलेस चिप की मदद से फोन की कनेक्टिविटी स्पीड भी बढ़ाई गई। खास बात यह थी कि 3D टच फीचर का इस्तेमाल किय और वाई-फाई और 4G की स्पीड भी बढ़ाई गई। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर