Android फोन यूजर्स सावधान! वापस आ गया Joker virus, खाली कर देगा बैंक अकाउंट

Joker virus फिर सक्रिय हो गया है। यह Android यूजर्स को निशाना बनाता है। फिर चुपके से बैंक अकाउंट से पैसा गायब कर देता है।

Android phone users beware! Joker virus is back, will empty your bank account
जोकर वायरस से रहें सावधान! 

मुख्य बातें

  • Joker virus केवल एंड्रॉइड डिवाइसों पर हमला करता है।
  • यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध विभिन्न ऐप में छुपा होता है।
  • जोकर वायरस 8 प्ले स्टोर ऐप में पाया गया है।

Android फोन यूजर्स सावाधान ! Joker virus फिर से बाहर आ गया है। इस बार, यह डीसी कॉमिक्स के समान रूप से प्रिय और घृणास्पद चरित्र नहीं है, बल्कि एक खतरनाक वायरस है जो चुपचाप लोगों के बैंक अकाउंट को खाली कर देता है। कुख्यात जोकर की वापसी को बेल्जियम की पुलिस ने देखा, जिसने चेतावनी दी थी कि यह केवल एंड्रॉइड डिवाइसों पर हमला करता है और Google मार्केटप्लेस पर उपलब्ध विभिन्न ऐप में छुपा होता है। गूगल मार्केटप्लेस को प्ले स्टोर के नाम से जाना जाता है।

Joker virus क्या करता है?

काफी सरलता से, वायरस यूजर्स को उनकी सहमति के बिना पेमेंट सर्विस की सदस्यता देता है और धीरे-धीरे उनके बैंक खाते को खाली कर देता है। बेल्जियम के अधिकारियों के अनुसार, जोकर वायरस आठ Play Store एप्लिकेशन में पाया गया है जिसे अब Google ने हटा दिया है। शुक्रवार को प्रकाशित एक बयान में, बेल्जियम के अधिकारियों ने जोकर को "दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम" कहा। क्विक हील के शोधकर्ताओं के मुताबिक, जोकर एसएमएस, कॉन्टैक्ट लिस्ट, डिवाइस की जानकारी, ओटीपी समेत यूजर की कई जानकारियां चुराता है। यूजर्स को इसकी भनक तक नहीं लगती है। जब यूजर्स अपने बैंक अकाउंट या अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस चेक करते हैं तो खाली नजर आता है।

Joker virus से प्रभावित ये 8 Android ऐप:- Auxiliary Message, Element Scanner, Super Message, Super SMS, Travel Wallpapers, Fast Magic SMS, Free CamScanner, Go Messages.

Joker virus का इतिहास

जोकर मैलवेयर ने 2017 में अपने पीड़ितों को अलग-अलग अप्लिकेशन्स में छिपाकर लूटने की अद्वितीय क्षमता के लिए प्रमुखता हासिल की। क्लासिक गूगल शैली में, कार्रवाई थोड़ी देर से की गई और इसके रक्षा तंत्र ने अधिक यूजर्स के संक्रमित होने से पहले जोकर को ले जाने वाले 1,700 अप्लिकेशन्स को हटा दिया। 

गूगल प्ले स्टोर सुरक्षा

हाल ही में, गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध 24 एड्रॉयड ऐप में Joker का पता चला था। सितंबर, 2020 में गूगल द्वारा उन्हें हटाना शुरू करने से पहले 500,000 से अधिक उपकरणों ने संक्रमित एप्लिकेशन डाउनलोड किए थे। यह एक नियमित मैलवेयर नहीं है जो किसी के डेटा की जासूसी करता है। जोकर सचमुच अपने पीड़ितों के पैसे चूस सकता है और अधिक गंभीरता से लेने के योग्य है। सितंबर के जोकर हमले ने संयुक्त राज्य अमेरिका, स्पेन और ब्राजील सहित 30 से अधिक देशों को प्रभावित किया। अवैध सब्सक्रिप्शन को ट्रिगर करके हैकर्स साप्ताहिक आधार पर प्रत्येक सब्सक्रिप्शन के लिए $7 तक की चोरी करने में सक्षम थे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर