US Open 2020: नाओमी ओसाका ने जीता तीसरा ग्रैंडस्‍लैम खिताब, अजारेंका को दी मात

Naomi Osaka: जापान की नाओमी ओसाका ने पहले सेट में पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी की और अगले दोनों सेट जीतकर यूएस ओपन 2020 का खिताब अपने नाम किया। ओसाका ने बेलारूस की विक्‍टोरिया अजारेंका को मात दी।

naomi osaka
नाओमी ओसाका 

मुख्य बातें

  • जापान की नाओमी ओसाका ने जीता तीसरा ग्रैंडस्‍लैम खिताब
  • ओसाका ने यूएस ओपन 2020 के फाइनल में विक्‍टोरिया अजारेंका को मात दी
  • ओसाका ने फाइनल मुकाबला 1 घंटे और 53 मिनट में जीता

न्‍यूयॉर्क: जापान की नाओमी ओसाका ने एक सेट से पिछड़ने के जोरदार वापसी करते हुए बेलारूस की विक्‍टोरिया अजारेंका को मात देकर यूएस ओपन 2020 का खिताब जीता। नाओमी ओसाका के करियर का यह तीसरा ग्रैंडस्‍लैम खिताब है। चौथी वरीय ओसाका ने गैरवरीय विरोधी को फ्लशिंग मीडोज पर आर्थर एश स्‍टेडियम में 1-6, 6-3, 6-3 से मात दी। 22 साल की ओसाका का यह तीसरा प्रमुख खिताब है। इससे पहले 2018 यूएस ओपन और 2019 ऑस्‍ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम कर चुकी हैं।

ओसाका ने एक घंटे और 53 मिनट में अजारेंका को मात दी। युवा टेनिस खिलाड़ी ने कहा, 'मैंने इस मैच का आनंद नहीं उठाया। यह मेरे लिए वाकई काफी कड़ा मुकाबला था।' 31 साल की अजारेंका ने पहला सेट केवल 26 मिनट में अपने नाम कर लिया था। वह ओसाका पर पूरी तरह हावी थीं और पहली सर्विस में उनकी सफलता दर 88 प्रतिशत थी। जापानी खिलाड़ी एकदम लाचार नजर आ रही थी और वह 13 गलतियां कर चुकी थी। अजारेंका फिर दूसरे सेट में 2-0 की बढ़त पर थीं जब ओसाका ने तगड़ी लड़ाई करके विरोधी की दो बार सर्विस तोड़ी और 4-3 की बढ़त बनाई। लय फिर अचानक ओसाका के पक्ष में गई और उन्‍होंने तीसरी बार सर्व ब्रेक करक मुकाबला निर्णायक सेट में पहुंचा दिया।

नाओमी ओसाका के लिए ये होता शर्मनाक

मैच के बाद ओसाका ने समझाया, 'मुझे लगा कि एक घंटे के अंदर हारना शर्मनाक होगा तो मैं बस इतनी कोशिश कर रही थी कि मैच को ज्‍यादा से ज्‍यादा समय तक आगे ले जा सकूं।' ओसाका को चौथे गेम में पहली बार सर्व ब्रेक करके बहुत मजा आया। अजारेंका के पास मैच में गोल्‍डन चांस आया था, लेकिन तब ओसाका ने तीन ब्रेक प्‍वाइंट से कवर करते हुए 4-1 की बढ़त बरकरार रखी।

अजारेंका ने फिर चार ब्रेक प्‍वाइंट सुरक्षित करके स्‍कोर 4-2 किया। जब सातवें मैच में उन्‍होंने ओसाका की सर्व ब्रेक की, तो सेट पूरा सर्व पर लौट आया था। मगर ओसाका ने तुरंत ब्रेक करके अजारेंका को बैकफुट पर धकेद दिया। ओसाका ने कहा, 'मैंने हमेशा देखा कि मैच प्‍वाइंट के बाद वह बिखरने लगते हैं। मगर मेरा हमेशा से मानना है कि आप खुद को चोटिल कर सकते हैं तो मैंने सुरक्षित रखना चाहा।'

बता दें कि दो बार की ग्रैंड स्‍लैम चैंपियन अजारेंका 2013 यूएस ओपन कप के बाद पहली बार ग्रैंडस्‍लैम फाइनल खेल रही थीं। पिछले कुछ साल अजारेंका के लिए काफी अलग गुजरे हैं। सबसे पहले वह चोट से परेशान रही और इसके बाद बेटे की कस्‍टडी को लेकर वह कानूनी पछड़ो में पड़ी रहीं। मगर न्‍यूयॉर्क में अजारेंका ने सफलता का जबर्दस्‍त स्‍वाद चखा। पहले उन्‍होंने वेस्‍टर्न एंड सदर्न खिताब जीता और फिर यूएस ओपन की रनर अप रहीं। अजारेंका ने कहा, 'मैं अपनी टीम को धन्‍यवाद देना चाहती हूं कि मेरे साथ डटे रहे, मुझमें विश्‍वास जताया। यहां तक पहुंचने के लिए लंबा रास्‍ता तय किया, लेकिन मजेदार रहा।'

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर