भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम की दमदार शुरुआत, तलवारबाजी में भवानी देवी ने भी जीत के साथ किया आगाज

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jul 26, 2021 | 07:52 IST

टोक्यो ओलंपिक में आज के दिन की शुरूआत भारत के लिए शानदार रही। तीरंदाजी टीम ने जहां जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, वहीं तलवार बाज भवानी देवी ने भी जीत के साथ शुरूआत की।

Tokyo Olympics Bhavani Devi and Sharath Kamal wins there match, Men's archery team reach quarters
तीरंदाजी टीम की दमदार शुरुआत, तलवारबाजी में भवानी देवी जीतीं 

मुख्य बातें

  • टोक्यो ओलंपिक में भारत की आज भी दमदार शुरूआत,
  • अतनु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय की भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने जीत के साथ किया आगाज
  • तलवारबाज भवानी देवी और भारत के शीर्ष टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल भी अपने-अपने मैच जीते

टोक्यो: अतनु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय की भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने तोक्यो ओलंपिक में शानदार शुरुआत करते हुए सोमवार को यहां पहले मुकाबले में कजाखस्तान को 6-2 से हराया लेकिन अब क्वार्टर फाइनल में उसका सामना खिताब के प्रबल दावेदार दक्षिण कोरिया से होगा। इस भारतीय तिकड़ी ने कजाखस्तान के इलफात अब्दुललिन, डेनिस गैनकिन और सैंजार मुसायेव को 55-54, 52-51, 56-57, 55-54 से पराजित किया।
भारतीय टीम ने दमदार खेल दिखाया। विशेषकर अतनु ने बेहतरीन प्रदर्शन करके टीम की जीत में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने छह ‘परफेक्ट 10’ बनाये। राय और जाधव के प्रदर्शन में कम निरंतरता देखने को मिली।

मिश्रित क्वार्टर फाइनल में मिली थी हार

 ग्वाटेमाला सिटी विश्व कप के स्वर्ण पदक विजेता दास व्यक्तिगत दौर में 35वें स्थान पर रहे थे जिसके कारण वह अपनी पत्नी दीपिका कुमारी के साथ मिश्रित युगल में जोड़ी नहीं बना पाये थे। दीपिका के साथ जाधव उतरे थे लेकिन यह जोड़ी शनिवार को क्वार्टर फाइनल में कोरिया से हार गयी थी। दास हालांकि सोमवार को शांतचित होकर अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिये तैयार दिखे। युमोनेसिमा पार्क पर भारत के लिये यह आसान मुकाबला नहीं था क्योंकि गैनकिन व्यक्तिगत दौर में नौवें स्थान पर रहे थे और उनकी अगुवाई में कजाखस्तान चौंकाने वाले परिणाम दे सकता है। उसने शुरुआत भी अच्छी की थी लेकिन भारतीयों ने तुरंत ही वापसी करके उस पर दबाव बना दिया था।

भवानी देवी की अच्छी शुरुआत

भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने अपने ओलंपिक पदार्पण पर आत्मविश्वास भरी शुरुआत की और सोमवार को यहां तोक्यो खेलों में महिलाओं की व्यक्तिगत साबरे स्पर्धा में ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी को 15-3 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज भवानी ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने अजीजी के खुले ‘स्टांस’ का फायदा उठाया। इससे उन्हें अंक बनाने में मदद मिली।

अगले दौर में फ्रांस से होगा मुकाबला

 सत्ताईस वर्षीय भवानी ने तीन मिनट के पहले पीरियड में एक भी अंक नहीं गंवाया और 8-0 की मजबूत बढ़त बना ली। नादिया ने दूसरे पीरियड में कुछ सुधार किया लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने अपनी बढ़त मजबूत करनी जारी रखी तथा छह मिनट 14 सेकेंड में मुकाबला अपने नाम किया। जो भी तलवारबाज पहले 15 अंक हासिल करता है उसे विजेता घोषित किया जाता है। भवानी को अगले दौर में फ्रांस की मैनन ब्रूनेट की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा जो रियो ओलंपिक में सेमीफाइनल में पहुंची थी।

अचंता शरत कमल टेबल टेनिस में तीसरे दौर में

भारत के शीर्ष टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल ने शुरू में पिछड़ने के बाद अच्छी वापसी करते हुए तोक्यो ओलंपिक में सोमवार को यहां व्यक्तिगत मुकाबले के दूसरे दौर में पुर्तगाल के टियागो अपोलोनिया को 4-2 से हराया। शरत कमल ने 49 मिनट तक चले इस मैच में 2-11, 11-8, 11-5, 9-11, 11-6, 11-9 से जीत दर्ज की। भारतीय खिलाड़ी को तीसरे दौर में चीन के मा लांग की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर