Australian Open: डिफेंडिंग चैंपियन ओसाका उलटफेर का शिकार हुईं, नडाल और बार्टी चौथे दौर में पहुंचे

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jan 21, 2022 | 20:42 IST

Australian Open 2022, 21st January Results: ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में शुक्रवार को नाओमी ओसाका बड़े उलटफेर का शिकार होकर बाहर हो गईं। वहीं मेन्स सिंगल्स में राफेल नडाल चौथे दौर में पहुंच गए हैं।

Rafael Nadal
राफेल नडाल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022
  • नाओमी ओसाका उलटफेर का शिकार हुईं
  • राफेल नडाल और एश्ले बार्टी चौथे दौर में पहुंचे

स्पेन के छठे वरीय राफेल नडाल ने शुक्रवार को यहां आस्ट्रेलियाई ओपन के पुरूष एकल मुकाबले में कारेन खाचानोव की चुनौती समाप्त करते हुए चौथे दौर में प्रवेश किया जबकि महिला वर्ग में गत चैम्पियन नाओमी ओसाका उलटफेर का शिकार हुईं। शीर्ष रैंकिंग की खिलाड़ी ऐश बार्टी आराम से अगले दौर में पहुंच गयीं।

रोलां गैरां के 13 बार के चैम्पियन नडाल ने 28वें वरीय खाचानोव को 6-3, 6-2, 3-6, 6-1 से पराजित किया। रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम एकल खिताब की कोशिश में जुटे नडाल का सामना इस दौर में पहली बार वरीय खिलाड़ी से हुआ। नडाल को तीसरे सेट में थोड़ी परेशानी हुई जब रूस के छह फुट छह इंच लंबे खिलाड़ी ने उनकी सर्विस तोड़कर 3-1 की बढ़त बना ली और यह सेट 57 मिनट में अपने नाम कर लिया।

लेकिन 35 साल के नडाल ने जल्द ही संभलते हुए चौथे सेट में दो बार ओलंपिक रजत पदक विजेता की सर्विस तोड़ दी। नडाल अभी रिकार्ड 20 पुरूष एकल खिताब के मामले में रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच की बराबरी पर हैं। मेलबर्न पार्क में नौ बार के चैम्पियन जोकोविच वीजा रद्द होने के कारण टूर्नामेंट में नहीं खेल सके जबकि फेडरर चोट से उबर रहे हैं जिससे उन्होंने इस टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला किया।

ओसाका तीसरे दौर में अमेरिका की अमांडा अनिसिमोवा से 4-6, 6-3, 7-6 से हारने के बाद बाहर हो गयी। बीस साल की अनिसिमोवा ने मार्गरेट कोर्ट एरिना में तीसरे सेट में टाईब्रेकर से पहले दो मैच प्वाइंट बचाए और फिर ऐस लगाकर मुकाबला अपने नाम किया। उन्होंने ओसाका के 21 के मुकाबले 46 विनर्स लगाये।

अनिसिमोवा ने मैच के पहले गेम में दो बार डबल फॉल्ट करके 13वीं वरीयता प्राप्त ओसाका को शुरुआती ब्रेक दिया। अगले दौर में अनिसिमोवा का सामना बार्टी से होगा जिन्होंने 30वीं वरीय कैमिला जार्जी पर 6-2, 6-3 से जीत दर्ज की। यह मैच ओसाका-अनिसिमोवा के मैच से बाद में शुरू हुआ था लेकिन इससे पहले खत्म हो गया।

बार्टी ने इसमें केवल आठ गेम गंवाये। विम्बलडन और 2019 फ्रेंच ओपन चैम्पियन बार्टी 1978 के बाद घरेलू चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली आस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी बनने की कोशिश में जुटी हैं। आस्ट्रेलियाई ओपन में दो बार की चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका ने 15वीं वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना को सीधे सेटों में हराकर के चौथे दौर में प्रवेश किया जहां उनका सामना फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबोरा क्रेसीकोवा से होगा जो पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करके आगे बढ़ने में सफल रही।

अजारेंका ने 17 विनर जमाये जबकि स्वितोलिना ने लगातार सहज गलतियां की। मेलबर्न पार्क में 2012 और 2013 में खिताब जीतने वाली अजारेंका ने यह मैच 6-0, 6-2 से जीता। क्रेसीकोवा ने 26वीं वरीयता प्राप्त येलेना ओस्टापेंकों से पहला सेट गंवाने के बाद अच्छी वापसी करके 2-6, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की और पहली बार आस्ट्रेलियाई ओपन के चौथे दौर में जगह बनायी।

अन्य मैचों में पांचवीं वरीयता प्राप्त मारिया सकारी ने 28वीं वरीयता प्राप्त वेरोनिका कुदेरमेतोवा को 6-4, 6-1 से जबकि जेसिका पेगुला ने नूरिया परिजास डियाज को 7-6 (3), 6-2 से पराजित करके चौथे दौर में जगह बनायी। पुरूष वर्ग में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने राडू एल्बोट पर 6-3, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की और अब उनका सामना डेनिस शापोवालोव से होगा।

शापोवालोव ने 23वें नंबर के खिलाड़ी रेली ओपेल्का को 7-6, 4-6, 6-3, 6-4 से हराया। विम्बलडन के उप विजेता माटियो बेरेटिनी ने 18 वर्षीय स्पेन के कार्लोस एल्काराज को 6-2, 7-6, 4-6, 2-6, 7-6 से शिकस्त दी। सर्बिया के मिओमीर केसमानोविच पहली बार मेजर टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहुंचे। उन्होंने 25वें वरीय लोरेंजो सोनेगो को 6-4, 6-7, 6-2, 7-5 से हराया। अब वह 17वें वरीय गेल मोंफिल्स के सामने होंगे जिन्होंने क्रिस्टियन गारिन की चुनौती 7-6, 6-1, 6-3 से समाप्त की।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर