नाओमी ओसाका दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी बनीं, अब इतनी है रकम

Naomi Osaka of Japan now the highest earning female Sportsperson: जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका अब दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गई हैं।

Naomi Osaka leaves behind Serena Williams as highest earning female sportsperson
Naomi Osaka leaves behind Serena Williams as highest earning female sportsperson  |  तस्वीर साभार: IANS

न्यूयॉर्क: टेनिस जगत में सालों तक अमेरिका का महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने हर मायने में राज किया। चाहे वो कोर्ट पर खिताब जीतना हो या फिर महिलाओं में सर्वाधिक कमाई करने का रिकॉर्ड हो। लेकिन पिछले कुछ समय से एक खिलाड़ी ने सबको चुनौती दे रखी है और वो हैं जापान की नाओमी ओसाका। इस जापानी टेनिस खिलाड़ी ने सेरेना विलियम्स को अब कमाई के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

नाओमी ओसाका विश्व में सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी बन गयी हैं। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार उन्होंने पिछले 12 महीनों में तीन करोड़ 74 लाख डॉलर की कमाई की। दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन इस 22 वर्षीय एशियाई स्टार ने अपनी अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ा। सेरेना ने पिछले एक साल में पुरस्कार राशि और विज्ञापन से ओसाका की तुलना में 14 लाख डॉलर की कम कमाई की।

हालांकि नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स ने एक साल में सर्वाधिक कमाई करने का पूर्व रूसी स्टार मारिया शारापोवा का पिछला रिकार्ड तोड़ा। शारापोवा ने 2015 में दो करोड़ 97 लाख डॉलर कमाये थे। अब मारिया तीसरे नंबर पर पहुंच गई हैं।

2018 में भी सेरेना को चौंकाया था

साल 2018 के चर्चित यूएस ओपन महिला सिंगल्स फाइनल में नाओमी ओसाका ने दिग्गज खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को उन्हीं की जमीन पर शिकस्त देते हुए इतिहास रचा था। नाओमी ने फाइनल में सेरेना को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से मात दी थी। ओसाका जापान के लिए ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पहली टेनिस खिलाड़ी बनीं जबकि 2006 के मारिया शारापोवा के कमाल के बाद यूएस ओपन जीतने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी भी बन गईं। 

नाओमी ओसाका की सफलताएं

जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने कम समय में अब तक दो ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब अपने नाम किए हैं। उन्होंने 2018 में यूएस ओपन और 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया था। उन्होंने जहां 2018 के यूएस ओपनर फाइनल में सेरेना को मात दी थी, वहीं 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में उन्होंने पेट्रा क्विटोवा को मात देकर अपना दूसरा खिताब जीता। ओसाका ने पिछले साल जनवरी में शीर्ष रैंकिंग भी हासिल की थी। फिलहाल वो विश्व रैंकिंग में 10वें स्थान पर हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर