Lionel Messi ने रिकॉर्ड छठीं बार जीता Ballon d'Or अवॉर्ड, क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को पछाड़ा

स्पोर्ट्स
Updated Dec 03, 2019 | 09:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Lionel Messi record sixth Ballon d'or Award: मेसी ने लिवरपुल के वर्जिल वाज डिज्‍क, सादियो माने और क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को पीछे छोड़ते हुए छठी बार बैलन डी ओर का अवॉर्ड जीता।

lionel messi ballon d or award
लियोनेल मेसी  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • मेसी ने अवॉर्ड की रेस में वान डिज्‍क और रोनाल्‍डो को पीछे छोड़ा
  • विश्‍व कप विजेता रापीनो ने महिला ट्रॉफी हासिल की
  • डचमैन डी लिट को सर्वश्रेष्‍ठ अंडर-21 खिलाड़ी चुना गया

पेरिस: बार्सिलोना के स्‍टार स्‍ट्राइकर लियोनेल मेसी ने सोमवार को रिकॉर्ड छठी बार बैलन डी ओर का अवॉर्ड जीता। मेसी ने लिवरपुल के वर्जिल वान डिज्‍क और सादियो माने व युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को पीछे छोड़ते हुए यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी हासिल की। बार्सिलोना के साथ ला लीगा का खिताब जीतने वाले मेसी ने इससे पहले 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में बैलन डी ओर खिताब जीता था।

5 बार बैलन डी ओर का अवॉर्ड जीतने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो इस रेस में तीसरे स्‍थान पर रहे। दूसरे स्‍थान पर लिवरपुल के वर्जिल वान डिज्‍क थे। 32 साल के मेसी ने अवॉर्ड लेने के बाद कहा, 'मैं बहुत भाग्‍यशाली हूं। बहुत अच्‍छा महसूस कर रहा हूं। मुझे उम्‍मीद है कि यह लंबे समय तक ऐसे जारी रहेगा। मुझे एहसास हुआ कि मैं बहुत भाग्‍यशाली हूं। एक दिन को मुझे भी संन्‍यास लेना होगा। संन्‍यास का फैसला कड़ा होगा, लेकिन मेरे पास अभी कुछ साल शेष हैं। समय उड़ता है, इसलिए मैं अपने परिवार के साथ समय और फुटबॉल खेलने का आनंद उठाता हूं।'

अंतरराष्‍ट्रीय पत्रकारों द्वारा तैयार किए गए पोल में सेनेगल के सादियो माने को चौथा स्‍थान मिला। वैसे, दूसरे स्‍थान पर रहने वाले वान डिज्‍क ने कहा, 'यह शानदार पल था। मेसी जैसे कई खिलाड़ी हैं, जो बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। नीदरलैंड्स और लिवरपुल के लिए जो मैंने किया, उस पर मुझे गर्व है। अवॉर्ड जीतना मुश्किल था, जब ऐसे खिलाड़ी आस-पास हो।' बता दें कि मेसी और रोनाल्‍डो ने एक दशक तक बैलन डी ओर की ट्रॉफी आपस में बाटी थी। क्रोएशिया के लुका मॉड्रिक ने 2018 में इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को जीतकर मेसी-रोनाल्‍डो के क्रम को तोड़ा था।

शानदार साल

मेगन रापीनो को महिलाओं का बैलन डी ओर खिताब सौंपा गया। मेगन ने अमेरिका को इस साल फ्रांस में संपन्‍न विश्‍व कप में रिकॉर्ड चौथी बार चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। 34 साल की मिडफील्‍डर ने नॉर्वे की एडा हेगरबर्ग को पीछे छोड़ते हुए यह ट्रॉफी हासिल की। हालांकि, मेगन रापीनो ट्रॉफी लेने के लिए मौजूद नहीं थी। 

उन्‍होंने एक रिकॉर्ड संदेश में कहा, 'मैं बहुत निराश हूं कि आज की रात यहां आ नहीं सकी। अन्‍य दावेदारों को शुभकामनाएं। मुझे विश्‍वास नहीं हो रहा है कि मैं इस खिताब को जीत सकी हूं। यह शानदार साल था। मैं अपनी टीम के साथियों और अमेरिकी संघ का धन्‍यवाद देना चाहती हूं।' नीदरलैंड्स के मथिस डी लिट को सर्वश्रेष्‍ठ अंडर-21 पुरुष खिलाड़ी चुना गया।

अगली खबर
Lionel Messi ने रिकॉर्ड छठीं बार जीता Ballon d'Or अवॉर्ड, क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को पछाड़ा Description: Lionel Messi record sixth Ballon d'or Award: मेसी ने लिवरपुल के वर्जिल वाज डिज्‍क, सादियो माने और क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को पीछे छोड़ते हुए छठी बार बैलन डी ओर का अवॉर्ड जीता।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...