अब ये है दुनिया का सबसे तेज आदमी..ओलंपिक में 100 मीटर का गोल्ड जीतकर रचा नया इतिहास

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Aug 02, 2021 | 02:39 IST

Tokyo Olympics 100 Metres Final Winner, LM Jacobs: टोक्यो ओलंपिक्स में रविवार को दुनिया को नया सबसे तेज एथलीट मिल गया। हम बात कर रहे हैं 100 मीटर ओलंपिक रेस के विजेता की।

LM Jacobs
एलएम जेकब्स  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टोक्यो ओलंपिक की 100 मीटर रेस का फाइनल
  • इटली के लेमोंट मार्सेल जेकब्स ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड मेडल
  • इटली की तरफ से 100 मीटर रेस का गोल्ड जीतने वाले पहले धावक बने

इटली के लेमोंट मार्सेल जैकब्स ने रविवार की रात टोक्यो ओलंपिक की 100 मीटर फर्राटा दौड़ में 9.8 सेकेंड के समय से स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
इटली ने पहली बार 100 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक जीता है। वहीं महिलाओं में इस बार 100 मीटर का गोल्ड मेडल जमैका की एलेन थॉमसन हेराह ने ओलंपिक रिकॉर्ड (10.61 सेकेंड) समय के साथ अपने नाम किया।

पुरुषों की 100 मीटर रेस में इस बार कोई भी जीत का प्रबल दावेदार नहीं था, लेकिन जैकब्स ने पहला स्थान हासिल कर हैरान कर दिया। उन्होंने अमेरिका के फ्रेड कर्ले और कनाडा के आंद्रे डिग्रासे को पीछे छोड़कर स्वर्ण पदक जीता।

आमतौर पर 100 मीटर दौड़ के ओलंपिक विजेता को 'दुनिया का सबसे तेज इनसान' कहा जाता है। संन्यास ले चुके उसेन बोल्ट ने पिछले 13 साल से इस स्पर्धा में दबदबा बनाया हुआ था। अब एलएम जेकब्स दुनिया के नए फर्राटा किंग बन चुके हैं। हालांकि उसेन बोल्ट का 100 मीटर दौड़ में 9.58 सेकेंड का विश्व रिकॉर्ड आज भी कायम है।

एलएम जैकब्स की जीत से कुछ ही मिनट पहले उनके देश के जिनयामार्को टाम्बेरी और कतर के ऊंची कूद के एथलीट मुताज एस्सा बारशिम एक समान कूद से बराबरी पर रहे जिससे दोनों को स्वर्ण पदक मिला। इससे पहले वेनेजुएला क युलिमार रोजास ने त्रिकूद स्पर्धा में 15.67 मीटर की कूद लगाकर 26 साल पुराने विश्व रिकार्ड को तोड़ दिया।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर