हॉकी इंडिया पर मंडरा रहा निलंबन का खतरा, बातचीत के लिए एफआईएच अध्यक्ष पहुंचे भारत

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Aug 16, 2022 | 21:18 IST

FIH delegation in India: हॉकी इंडिया पर निलंबन का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में एफआईएच प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए भारत आया है।

Hockey
सांकेतिक फोटो  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) का एक प्रतिनिधिमंडल प्रशासकों की समिति द्वारा संचालित हॉकी इंडिया को निलंबित होने से बचाने और भविष्य के लिये बातचीत के मकसद से यहां पहुंच गया है। एफआईएच के नव नियुक्त कार्यवाहक अध्यक्ष सैफ अहमद की अध्यक्षता में दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल सोमवार को यहां एक आपात बैठक के लिये पहुंचा है ।
भारत में 2023 पुरूष हॉकी विश्व कप होना है।

एफआईएच प्रतिनिधिमंडल बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त तीन सदस्यीय प्रशासकों की समिति से बात करेगा। इसके अलावा खेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों , विश्व कप के मेजबान ओडिशा सरकार के आला अधिकारियों से भी बात की जायेगी। एफआईएच ने पिछले महीने सीओए से संशोधित संविधान लागू करने और हॉकी इंडिया के ताजा चुनाव कराने संबंधी सिलसिलेवार ब्यौरा मांगा था ।

हॉकी इंडिया अगर खेल कोड के अनुरूप संविधान तुरंत लागू नहीं करता है तो भारत को 13 से 29 जनवरी तक होने वाले विश्व कप की मेजबानी गंवानी पड़ सकती है। सूत्र के अनुसार हॉकी इंडिया के संविधान में संशोधन हो चुका है और कार्यकारी बोर्ड के चुनाव एक अक्टूबर को होने की संभावना है। सूत्र ने कहा,‘‘सीओए सदस्य बुधवार को एफआईएच दल से मिलेंगे । दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेशानुसार हॉकी इंडिया के संविधान में संशोधन हो चुका है और बुधवार को एफआईएच के सामने रखा जायेगा ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘सीओए का लंबे समय तक बने रहने का इरादा नहीं है । हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड के चुनाव एक अक्टूबर को कराने की योजना है ।’’ एफआईएच दल मंगलवार को खेल मंत्रालय के आला अधिकारियों से मिला और गुरूवार . शुक्रवार को भुवनेश्वर और राउरकेला जायेगा। वे ओडिशा सरकार के खेल सचिव और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के विशेष सचिव विनील कृष्णा से भी बात करेंगे। एफआईएच दल में अहमद के साथ सीईओ थियरी वील भी हैं।

यह भी पढ़ें: फीफा ने AIFF को कर दिया सस्‍पेंड, भारत के हाथों से छिन गई वर्ल्‍ड कप की मेजबानी

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर