भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी कैसे हासिल करेंगे फिटनेस, कप्तान मनप्रीत सिंह और कोच ग्राहम रीड ने बताया

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Oct 06, 2020 | 13:00 IST

Manpreet Singh and Graham Reid on fitness: भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और कोच ग्राहम रीड ने बताया है कि खिलाड़ी कैसे फिटनेस हासिल करेंगे।

Manpreet Singh
मनप्रीत सिंह  |  तस्वीर साभार: Twitter

बेंगलुरु: कोविड-19 महामारी के कारण लगे प्रतिबंधों से अभ्यास पर पड़े प्रभाव के बीच भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह तथा कोच ग्राहम रीड ने कहा कि लॉकडाउन से पहले के फिटनेस स्तर को हासिल करने के लिए खिलाड़ियों को धीरे-धीरे प्रगति करनी होगी। मनप्रीत सहित टीम के छह खिलाड़ी राष्ट्रीय शिविर के लिये यहां पहुंचने के बाद कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाये गये थे। ये सभी खिलाड़ी हालांकि इस बीमारी से उबर गये है और उन्होंने अपना व्यक्तिगत अभ्यास सत्र शुरू कर दिया है।

'धीरे-धीरे खेल में वापसी की प्रक्रिया शुरू'

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) से जारी विज्ञप्ति में मनप्रीत ने कहा, 'हमने धीरे-धीरे खेल में वापसी की प्रक्रिया शुरू की है। कोचों ने एक योजना बनाई है ताकि हम चरणबद्ध तरीके से पूरी तरह लय हासिल कर सकें। मैं फिर से अभ्यास के लिए वापस आकर वास्तव में खुश हूं।' रीड ने कहा कि कौशल प्रशिक्षण खासकर बुनियादी व्यक्तिगत जरूरी चीजों पर ध्यान दिया जा रहा है। इससे खिलाड़ियों को छोटे समूहों में अभ्यास करने की सहूलियत होती है, जिसमें पर्याप्त सामाजिक दूरी होती है।

'चोट के जोखिम कम हो और लाभ मिल सके'

कोच ने कहा, 'हम अगले शिविर के आखिर तक दल के अधिकांश खिलाड़ियों के अभ्यास के दौरान कार्यभार और तीव्रता को चरणबद्ध तरीके से उस स्तर तक बढ़ा सकते हैं जो कोविड-19 के कारण आयी रूकावट से पहले था।' उन्होंने कहा, 'यह एक धीमी और जानबूझकर की गई प्रक्रिया है। जिसे इस तरह से तैयार किया गया है कि चोट के जोखिम कम हो और अधिकतम लाभ मिल सके।' भारतीय खेल प्राधिकरण साइ के बेंगलुरु केन्द्र में खिलाड़ी सुरक्षा प्रोटोकॉल उसे खुश है।


'अच्छा लग रहा है कि अभ्यास शुरू हो गया'

महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल ने कहा, 'यह अच्छा लगता है कि हमने इतने लंबे समय के बाद अभ्यास शुरू किया है। हम धीरे-धीरे अपने शरीर को उसी स्तर पर वापस ला रहे हैं जो हमें पहले की तरह ट्रेनिंग करने की अनुमति देता है।' उन्होंने कहा, 'उम्मीद है कि अगले कुछ महीने में हम पहले की तरह लय हासिल कर लेंगे। फिलहाल, यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपने आप को सुरक्षित रखें और उसके तहत अभ्यास करें।'

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर