Chess Olympiad: शतरंज ओलंपियाड के ओपन वर्ग में तीसरी टीम उतारेगा भारत

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jul 03, 2022 | 15:31 IST

Chess Olympiad: शतरंज ओलंपियाड के ओपन वर्ग में तीसरी टीम उतरेगा भारत। इस ओलंपियाड में ओपन वर्ग में रिकॉर्ड 187 टीमों ने अपना पंजीकरण कराया है।

Chess Olympiad news
शतरंज ओलंपियाड  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • शतरंज ओलंपियाड
  • चेस ओलंपियाड में तीसरी टीम उतरेगा भारत
  • रिकॉर्ड 187 टीमों ने कराया पंजीकरण

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने रविवार को कहा कि भारत 28 जुलाई से 10 अगस्त तक यहां मामालापुरम के करीब होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड के ओपन वर्ग में तीसरी टीम उतारेगा।

ओपन वर्ग में रिकॉर्ड 187 टीमों ने पंजीकरण करवाया है और नियमों के अनुसार प्रविष्टियों की संख्या बराबर करने के लिये फिडे (विश्व शतरंज महासंघ) ने मेजबान देश (भारत) से तीसरी टीम को मंजूरी दे दी।

भारतीय ‘ए’ टीम ओपन वर्ग में तीसरी वरीय होगी और ‘बी’ टीम को 11वीं वरीयता मिलेगी। महिलाओं की स्पर्धा में मेजबानों की ‘ए’ टीम में कोनेरू हंपी और डी हरिका शामिल हैं जो शीर्ष वरीय होगी जबकि ‘बी’ टीम को 12वीं वरीयता मिलेगी।

एआईसीएफ की विज्ञप्ति के अनुसार ग्रैंडमास्टर सूर्य शेखर गांगुली, कार्तिकेयन मुरली, एसपी सेतुरमन, अभिजीत गुप्ता और अभिमन्यु पुराणिक तीसरी भारतीय टीम का हिस्सा होंगे जिसे अंतिम मिनट में प्रवेश मिला है जिसमें गुजरात के पहले ग्रैंडमास्टर तेजस बाकरे कप्तान होंगे।

भारत ‘ए’ टीम में विदित गुजराती, पी हरिकृष्णा, अर्जुन एरिगैसी, एस एल नारायणन, के शशिकिरण शामिल हैं जिसकी औसत रेटिंग 2696 है जबकि ‘बी’ टीम (औसत रेटिंग 2649) में निहाल सरीन, डी गुकेश, बी अधिबान, आर प्रागनानंदा और रौनक साधवानी शामिल हैं।

एआईसीएफ सचिव और ओलंपियाड टूर्नामेंट निदेशक भरत सिंह चौहान ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘यह भारत के लिये सर्वश्रेष्ठ तोहफा है। सपने में भी यह सोचना मुश्किल है कि 25 भारतीय ओलंपियाड में एक साथ हिस्सा लेंगे। ’’

ओपन वर्ग में अमेरिका की मजबूत टीम (औसत रेटिंग 2771) शीर्ष वरीय है जिसके बाद अजरबेजान (2705) दूसरे नंबर पर है। चीन ने 2018 में जार्जिया के बातुमी में और 2014 में नार्वे के ट्रोम्सो में हुए शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीता था। चीन की महिला टीम ने पिछले दो ओलंपियाड बाकू और बातुमी में स्वर्ण पदक जीते थे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर