भारत ने शतरंज ओलंपियाड के लिए महिला और ओपन वर्ग में दो टीमों का किया ऐलान, विश्‍वनाथन आनंद होंगे मार्गदर्शक

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated May 02, 2022 | 17:26 IST

Chess Olympiad 2022: भारत ने ओपन और महिला वर्ग में दो टीमों की घोषणा की है, जबकि पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को मेजबान टीम का मार्गदर्शक (मेंटोर) बनाया गया है। 28 जुलाई से 10 अगस्त तक शतरंज ओलंपियाड होगा।

chess olympiad 2022
शतरंज ओलंपियाड 2022 
मुख्य बातें
  • भारत ने ओपन और महिला वर्ग में दो टीमों की घोषणा की
  • शतरंज ओलंपियाड 28 जुलाई से 10 अगस्‍त तक आयोजित होगा
  • विश्‍वनाथन आनंद को भारतीय टीम का मेंटोर बनाया गया है

चेन्नई: यहां 28 जुलाई से 10 अगस्त तक होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिये भारत ने ओपन और महिला वर्ग में दो टीमों की घोषणा की है, जबकि पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को मेजबान टीम का मार्गदर्शक (मेंटोर) बनाया गया है। भारत को मेजबान होने के नाते दोनों वर्गों में दो दो टीमें उतारने का मौका मिला है।

इससे 14 दिवसीय टूर्नामेंट में मेजबान टीम के पदक जीतने के मौके बढेंगे। इसमें दुनिया के 150 से अधिक देशों के शीर्ष खिलाड़ी भाग लेंगे। ऑनलाइन खेले गए 2020 शतरंज ओलंपियाड में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले विदित गुजराती , पी हरिकृष्णा और के शशिकिरण ओपन वर्ग में भारत की पहली टीम में होंगे। 19 वर्ष के अर्जुन एरिगेसी और एस एल नारायणन भी पहली टीम में होंगे।

दूसरी टीम में प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं, जिनमें आर प्रज्ञानानंदा, निहाल सरीन, डी गुकेश और रौनक साधवानी शामिल है। ये शतरंज ओलंपियाड में पदार्पण करेंगे। टीम में बी अधिबान भी हैं जो 2014 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

महिला वर्ग में पहली टीम में कोनेरू हम्पी , दुनिया की दसवें नंबर की खिलाड़ी हरिका द्रोणवल्ली, तानिया सचदेव, आर वैशाली और भक्ति कुलकर्णी हैं। दूसरी टीम में राष्ट्रीय चैम्पियन सौम्या स्वामीनाथन, मैरी अन गोम्स, पद्मिनी राउत, वंतिका अग्रवाल और 15 वर्ष की दिव्या देशमुख हैं। आनंद ने इस टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला किया है। वह टीम के मार्गदर्शक होंगे।

उन्होंने कहा, 'मैं आजकल बहुत कम टूर्नामेंट खेल रहा हूं। इतने ओलंपियाड खेलने के बाद अब मुझे लगता है कि युवाओं को मौका देना चाहिये। भारत के पास कई प्रतिभाशाली युवा हैं।' प्रज्ञानानंदा और वैशाली देश के लिये एक ही ओलंपियाड में खेलने वाले दूसरे भाई बहन होंगे। इससे पहले मिस्र में 1988 में एन सरिता और एन सुधाकर बाबू एक ही ओलंपियाड में साथ खेले थे।

ग्रैंडमास्टर प्रवीण थिप्से टीम के प्रमुख होंगे। ग्रैंडमास्टर श्रीनाथ और आर बी रमेश ओपन वर्ग में क्रमश: पहली टीम और दूसरी टीम के कोच होंगे। ग्रैंडमास्टर अभिजीत कुंते महिला वर्ग में पहली टीम के कोच होंगे जबकि दूसरी टीम के कोच स्वप्निल धोपाड़े होंगे। शतरंज ओलंपियाड रूस में होना था, लेकिन यूक्रेन पर सैन्य हमले के बाद मार्च में इसकी मेजबानी चेन्नई को दी गई। इसके साथ ही 94वीं फिडे कांग्रेस और चुनाव भी यहां होंगे।

टीमें :

ओपन : भारत ए : विदित गुजराती , पी हरिकृष्णा , के शशिकिरण ,अर्जुन एरिगेसी और एस एल नारायणन।

भारत बी : आर प्रज्ञानानंदा, निहाल सरीन, डी गुकेश, बी अधिबान और रौनक साधवानी

महिला भारत ए : कोनेरू हम्पी , हरिका द्रोणवल्ली, तानिया सचदेव, आर वैशाली और भक्ति कुलकर्णी

भारत बी : सौम्या स्वामीनाथन, मैरी अन गोम्स, पद्मिनी राउत, वंतिका अग्रवाल और दिव्या देशमुख

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर