एफआईएच अवॉर्ड्स में भारतीयों का दबदबा, हरमनप्रीत सिंह और गुरजीत कौर बने प्लेयर ऑफ द ईयर

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Oct 06, 2021 | 15:30 IST

Indians dominate FIH annual awards: एफआईएच ने सालाना हॉकी अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है। पुरस्कारों में भारतीयों का दबदबा रहा। हरमनप्रीत सिंह और गुरजीत कौर प्लेयर ऑफ द ईयर बने।

Harmanpreet Singh and Gurjit Kaur
हरमनप्रीत सिंह और गुरजीत कौर 
मुख्य बातें
  • सालाना हॉकी अवॉर्ड्स की घोषणा हो गई है
  • हरमनप्रीत और गुरजीत को शीर्ष पुरस्कार
  • पीआर श्रीजेश-सविता सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर

लुसाने: भारत ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के वार्षिक पुरस्कारों में बुधवार को अपना दबदबा बनाया तथा पांच खिलाड़ियों तथा पुरुष और महिला टीमों के मुख्य कोच ने विभिन्न वर्गों में शीर्ष पुरस्कार हासिल किए। टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारतीय पुरुष टीम के ऐतिहासिक कांस्य पदक तथा महिला टीम के बेजोड़ प्रदर्शन के कारण एफआईएच हॉकी स्टार्स पुरस्कार 2020-21 में भारतीय खिलाड़ियों और कोच का दबदबा रहा।

गुरजीत-हरमनप्रीत बने प्लेयर ऑफ द ईयर

गुरजीत कौर (महिला) और हरमनप्रीत सिंह (पुरुष) ने अपने वर्गों में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (प्लेयर ऑफ द ईयर) पुरस्कार हासिल किया। सविता पूनिया (सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर, महिला), पीआर श्रीजेश (सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर, पुरुष), शर्मिला देवी (सर्वश्रेष्ठ उदीयमान स्टार, महिला) और विवेक प्रसाद (सर्वश्रेष्ठ उदीयमान स्टार, पुरुष) के साथ-साथ भारत की महिला टीम के कोच सोर्ड मारिन और पुरुष टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड भी सर्वाधिक मत पाकर शीर्ष पर रहे।

इस तरह मतों के आधार पर अंतिम फैसला हुआ

रीड अब भी टीम के साथ बने हुए हैं जबकि मारिन का कार्यकाल टोक्यो खेलों के साथ ही समाप्त हो गया था। राष्ट्रीय संघों के मतों को कुल परिणाम का 50 प्रतिशत माना गया। राष्ट्रीय संघों का प्रतिनिधित्व उनके संबंधित राष्ट्रीय कप्तानों और कोच ने किया। इसके अलावा प्रशंसकों और खिलाड़ियों (25 प्रतिशत) तथा मीडिया (25 प्रतिशत) के मतों के आधार पर अंतिम फैसला किया गया।

कुल 79 राष्ट्रीय संघों ने मतदान में हिस्सा लिया

एफआईएच के बयान में बताया गया है कि कुल 79 राष्ट्रीय संघों ने मतदान में हिस्सा लिया। इनमें अफ्रीका के 25 सदस्यों में से 11, एशिया के 33 में से 29, यूरोप के 42 में से 19, ओसेनिया के आठ में से तीन तथा पैन अमेरिका के 30 में से 17 सदस्य शामिल हैं। इसमें कहा गया है, 'रिकॉर्ड 300,000 प्रशंसकों ने मतदान किया। एफआईएच हॉकी स्टार्स पुरस्कारों में प्रशंसकों की भागीदारी बेजोड़ रही।'

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर