भारतीय टीम की इंटरनेशनल हॉकी में दबंग वापसी, जर्मनी को विशाल अंतर से रौंदा

India Hockey Team: भारतीय टीम ने अंतरराष्‍ट्रीय हॉकी में बेहतरीन वापसी की। भारत ने जर्मनी को एकतरफा मुकाबले में 6-1 के विशाल अंतर से रौंदा। भारतीय महिला हॉकी टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

india hockey team
भारतीय हॉकी टीम 

मुख्य बातें

  • भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को 6-1 से मात दी
  • भारत की तरफ से विवेक सागर प्रसाद ने दो गोल किए
  • भारत और जर्मनी के बीच अगला मुकाबला मंगलवार को खेला जाएगा

क्रेफेल्ड (जर्मनी): युवा खिलाड़ी विवेक सागर प्रसाद के एक मिनट के अंदर किए गए दो गोल के साथ पूरी टीम के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय हॉकी टीम ने कोरोना वायरस महामारी के कारण लंबे समय के बाद मैदान पर वापसी करते हुए रविवार को यहां जर्मनी को 6-1 से करारी शिकस्त दी। भारत के लिए विवेक (27वें और 28वें मिनट) के अलावा, नीलकांत शर्मा (13 वें मिनट), ललित कुमार उपाध्याय (41 वें मिनट), आकाशदीप सिंह (42 वें मिनट) और हरमनप्रीत सिंह (47 वें मिनट) ने गोल दागे।

लंबे समय के बाद मैदान पर उतरी भारतीय टीम शुरू से आक्रामक खेल का सहारा लेकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे, जिससे जर्मनी की टीम दबाव में आ गई। भारत को आक्रामक खेल का फायदा पहले क्वार्टर के 13वें मिनट में मिला, जब नीलकांत शर्मा ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर टीम का खाता खोला। इसके अगले ही मिनट में हालांकि जर्मनी के कांटेस्टाइन स्टैब ने बराबरी का गोल दाग दिया।

भारत के सामने जर्मनी पस्‍त

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत मेजबानों ने भारत पर दबाव बनाने के साथ लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए। भारतीय टीम ने हालांकि, इसका शानदार बचाव करते हुए जवाबी हमला किया, जिससे मिडफील्डर विवेक ने 27वें और 28वें मिनट में दो गोल दागे। जर्मनी ने तीसरे क्वार्टर में भी भारत पर दबाव बनाए रखा और टीम ने छह पेनल्टी कार्नर हासिल किए। कप्तान और गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने हांलाकि जर्मनी को गोल नहीं करने दिया।

रक्षापंत्ति की शानदार खेल के बाद भारतीय अग्रिम पंक्ति के खिलाड़ियों ललित और आकाशदीप ने 41वें और 42वें मिनट में दो गोल कर विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज टीम का मैच में प्रभुत्व बना दिया। आखिरी क्वार्टर में मैच के 47 मिनट में भारतीय टीम पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रही और इस बार हरमनप्रीत ने कोई गलती नहीं कि जिससे टीम की बढ़त 6-1 की हो गई।

जीत के बाद भारतीय कप्‍तान पीआर श्रीजेश ने कहा, 'इतने लंबे समय के बाद खेलने में बहुत उत्‍साहित महसूस हुआ और कोच की हमें सलाह थी कि शुरूआत से ही आक्रामक होकर खेलना है व अपने खेल का पूरा आनंद लेना है। हमने वैसा ही किया। यह वही जर्मन टीम थी, जिसने एफआईएच हॉकी प्रो लीग मैच खेले थे और मुझे महसूस हुआ कि हमने तगड़ी टीम के खिलाफ अच्‍छा प्रदर्शन किया।'

भारतीय टीम के कप्‍तान पीआर श्रीजेश ने आगे कहा, 'हमने व्‍यक्तिगत शैली पर काफी काम किया और जर्मनी के खिलाफ हमारी कैंप में ही तैयार थी। हमें बस इसका अच्‍छे से पालन करना था और जीत के साथ वापसी करने पर पूरी टीम बहुत खुश है।' भारत और जर्मनी के बीच अब अगला मुकाबला मंगलवार को होगा।

भारतीय महिला हॉकी टीम दूसरे मैच में जर्मनी से 0-1 से हारी

भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहले मैच की तुलना में बेहतर खेल दिखाया, लेकिन उसे जर्मनी के खिलाफ दूसरे मैच में 0-1 से हार का सामना करना पड़ा। पहले मैच में 5-0 से जीत दर्ज करने वाले जर्मनी ने इस तरह से चार मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। जर्मनी की तरफ से दूसरे मैच में अमेली वार्टमैन ने 24वें मिनट में गोल किया। भारतीय टीम ने इसके तीन मिनट बाद पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाई। जर्मनी के पास तीसरे क्वार्टर के शुरू में बढ़त दोगुना करने का मौका था लेकिन भारतीय रक्षकों ने उसे पेनल्टी कार्नर को गोल में नहीं बदलने दिया। भारत और जर्मनी के बीच तीसरा मैच दो मार्च को खेला जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर