पीएम मोदी ने CWG 2022 में खिलाड़ियों की सफलता को किया याद, बोले- सेलेक्शन में पारदर्शिता से लहरा रहा तिरंगा

PM Modi Independence Day 2022 speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खिलाड़ियों के सेलेक्शन में पारदर्शिता का जिक्र किया।

Narendra Modi, independence day 2022 speech, PM Modi, independence day 2022, PM modi on 75th independence day, Independence Day, 75 independence day
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आज भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है
  • पीएम मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया
  • प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों को लेकर अहम बात कही

आज भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से नौवीं बार देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने तमाम स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया। वहीं, प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में अलग-अलग क्षेत्रों में भारत की कामयाबी का जिक्र किया। उन्होंने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में भारतीय खिलाड़ियों की सफलता को भी याद किया। पीएम ने कहा कि प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के सेलेक्शन में पारदर्शिता के कारण भारत ने हाल ही में खेलों में सफलता हासिल की है। 

''मैदान में भारत का तिरंगा लहराता है''

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमने पिछले दिनों खेलों में देखा। ऐसा तो नहीं था कि पहले प्रतिभाएं नहीं थीं। पहले चयन भाई-भतीजावाद से गुजरता था। वे खेल के मैदान तक तो पहुंच जाते थे, लेकिन जीत-हार से उन्हें कोई लेना-देना नहीं था।’’ पीएम मोदी ने कहा, ‘‘जब पारदर्शिता आई, योग्यता के आधार पर खिलाड़ियों का चयन होने लगा तो आज दुनिया भर में खेल के मैदान में भारत का तिरंगा लहराता है तथा राष्ट्रगान गाया जाता है।’’ उन्होंने कहा कि भाई-भाई भतीजावाद से मुक्ति मिलती है तभी ऐसा होता है।

पीएम ने की एथलीट्स से मुलाकात

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 13 अगस्त को राष्ट्रमंडल खेलों के सभी पदक विजेताओं से अपने घर पर मुलाकात की थी। प्रधानमंत्री ने तब एथलीट्स से बातचीत के दौरान कहा, ''विनेश फोगाट ने निराशा को पीछे छोड़ा। पीवी सिंधू ने विरोधी को कोर्ट से जाने और भागने को मजबूर किया। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व में जिस तरह हमारे क्रिकेटर्स ने खेला, वो शानदार रहा। आपकी उपलब्धियां आने वाले समय में लड़कियों की पीढ़‍ियों को प्रेरणा देगी।'' भारतीय दल ने बर्मिंघम में कुल 61 मे़डल अपने नाम किए, जिसमें 22 गोल्ड शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: जब हम धरती से जुड़ेंगे, तभी तो ऊंचा उड़ेंगे, लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर