French Open 2020: पोलैंड की 19 साल की इगा स्वियातेक ने रचा इतिहास, जीता महिला एकल खिताब

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Oct 10, 2020 | 22:56 IST

Iga Swiatek French open Champion 2020: पोलैंड की 19 वर्षीय खिलाड़ी इगा स्वियातेक ने सोफिया केनिन को हराकर फेंच ओपन महिला एकल का खिताब जीत लिया है।

iga swiatek
इगा स्वियातेक( साभार ATP)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • इगा स्वियातेक फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाली पोलैंड की पहली खिलाड़ी हैं
  • 13 साल बाद किसी गैर वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने जीता है फ्रेंच ओपन खिताब
  • इवा माजोली के बाद इस खिताब को जीतने वाली पहली टीनएजर खिलाड़ी हैं इगा

पेरिस: पोलैंड की 19 साल की इगा स्वियातेक ने फेंच ओपन महिला एकल के फाइनल में शनिवार को सोफिया केनिन को हराकर इतिहास रच दिया। यह टूर स्तर का उनका पहला खिताब है। गैरवरीय स्वियातेक ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियन केनिन के खिलाफ लगातार छह गेम जीत कर 6-4, 6-1 से मुकाबला अपने नाम किया। वह एकल वर्ग में ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पोलैंड की पहली खिलाड़ी बन गयी हैं।

इस शानदार जीत के बाद उन्होंने कहा, 'यह शानदार है। दो साल पहले मैं एक जूनियर ग्रैंड स्लैम जीता थी, और अब मैं यहां हूं। ऐसा लग रहा है कि यह थोड़े समय में ही हुआ है। उन्होंने कहा, 'मैं इससे अभिभूत हूं।'

स्वियातेक का यह सिर्फ सातवां मेजर टूर्नामेंट है और इससे पहले वह कभी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पायी थीं। वह 2007 में जस्टिन हेनिन के बाद इस खिताब को जीतने वाली पहली गैरवरीय खिलाड़ी है। टूर्नामेंट के सात मैचों के दौरान उन्होंने सिर्फ 28 गेम में हार का सामना करना पड़ा। वह 1997 में इवा माजोली के बाद इस खिताब को जीतने वाली पहली ‘टीन (19 साल तक की)’ खिलाड़ी हैं।

स्वियातेक ने अपने खिताबी अभियान के दौरान 2018 की चैम्नियन सिमोना हालेप और 2019 की उपविजेता मार्केटा वेंद्रोसोवा को एकतरफा मुकाबले में शिकस्त दी।अमेरिका की 21 साल की केनिन ऑस्ट्रेलियाई ओपन की सफलता को यहां दोहराने में नाकाम रहीं। उन्होंने मैच के बाद कहा, 'शानदार टूर्नामेंट। बेहतरीन मैच।'
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर