मेडल जीतते ही खिलाड़ियों पर हुई इनामों की बरसात, जानिए किसे मिला कैश, गाड़ी, नौकरी और बहुत कुछ

ओलंपकि में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों पर इनामों की बरसात हो रही है। विभिन्न राज्य सरकारों के अलावा अन्य संगठनों द्वारा भी नकद पुरस्कारों का ऐलान किया गया है।

Here's how much money athletes earns for winning medals at Tokyo Olympics Neeraj Chopra, Ravi Dahiya
ओलंपिक मेडल जीतते ही खिलाड़ियों पर हुई इन इनामों की बरसात 

मुख्य बातें

  • भारत ने ओलंपिक के इतिहास में इस बार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया
  • भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने दिलाया देश को पहला गोल्ड
  • खिलाड़ियों को राज्य सरकारें दे रही हैं नकद के अलावा अन्य पुरस्कार

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारत के पदकवीरों पर अब पैसों और इनामों की बरसात हो रही है। इस ओलंपिक में भारत के लिए पहला स्वर्ण जीतने वाले नीरज चोपड़ा को तो कई सरकारों और खेल संगठनों ने नकद पुरस्कार देने का ऐलान किया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के खिलाड़ी चोपड़ा के लिये छह करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा के अलावा क्लास वन ऑफिसर की नौकरी और कंसेक्शन पर प्लॉट देने का ऐलान किया है। इसके अलावा अन्य सरकारों ने भी नीरज के लिए कैश देने का ऐलान किया है।
नीरज चोपड़ा को किया मिला

  1. हरियाणा सरकार ने कहा है कि गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा को छह करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार, क्लास वन की नौकरी और सस्ती दरों पर प्लॉट दिया जाएगा।
  2. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी चोपड़ा को दो करोड़ रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है। 
  3. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने भी चोपड़ा को एक-एक करोड़ रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की।
  4.  गुरुग्राम स्थित रियेल एस्टेट कंपनी एलान ग्रुप के अध्यक्ष राकेश कपूर ने नीरज चोपड़ा के लिए 25 लाख के इनाम की घोषणा की है।
  5.  वहीं इंडिगो ने एक साल के लिये उन्हें असीमित मुफ्त यात्रा की पेशकश की है।
  6.  महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने नीरज चोपड़ा को कंपनी की आगामी एसयूवी XUV700 उपहार में देने का वादा किया है।
  7.  मणिपुर सरकार ने उन्हें एक करोड़ रुपये देने का एलान किया।
  8. इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन यानि आईओए ने घोषणा की थी कि वह टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख लाख रुपये देगा।

रवि दाहिया को मिले इनाम

  1. सीएम खट्टर ने घोषणा की कि ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले पहलवान रवि दहिया को चार करोड़ रुपये की इनामी राशि के अलावा, प्रथम श्रेणी की नौकरी और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का एक भूखंड सस्ती दर पर दिया जाएगा। 
  2. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड रवि दाहिया को 50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान करेगा।
  3. हरियाणा सरकार ने ऐलान किया है कि रवि दहिया के सोनीपत जिले स्थित पैतृक गांव में इंडोर कुश्ती स्टेडियम बनाया जाएगा।

मीराबाई चानू

  1. मीराबाई चानु ने भारत के लिये तोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में पहला पदक जीता था। मणिपुर सरकार ने चानू को एक करोड़ रुपये और सहायक पुलिस अधीक्षक (खेल) का नियुक्ति पत्र पहले ही सौंप दिया है।
  2. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर यह घोषणा भी की कि रजत पदक विजेता मीराबाई चानू को 50 लाख रुपये क्रिकेट बोर्ड देगा।
  3. इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के मुताबिक चानू को उसकी तरफ से 40 लाख रुपये मिलेंगे।

बजरंग पूनिया, सिंधु और बॉक्सर लवलीना बारगोहेन पर भी इनामों की बरसात

  1. कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग पुनिया के बजरंग पूनिया के झज्जर जिले स्थित पैतृक गांव में इंडोर कुश्ती स्टेडियम बनाया जाएगा।
  2. हरियाणा सरकार द्वारा पूनिया को ढाई करोड़ का नकद इनाम, सस्ती दर पर भूखंड और सरकारी नौकरी दी जाएगी।
  3. वहीं पीवी सिंधू को सिंधू को आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के स्पोर्ट्स पालिसी के तहत 30 लाख रुपये कैश देने की घोषणा की है।
  4. असम की बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो में बॉक्सिंग की महिलाओं के वेल्टरवेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता। मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि लवलीना को राज्य में हाई रैंकिंग सरकारी पोस्ट के अलावा नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।
  5. इसके अलावा तीनों खिलाड़ियों को ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा 25 लाख, बीसीसीआई द्वारा 25-25 लाख रुपये दिए जाएंगे।

पुरुष हॉकी टीम
चार दशक बाद ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम को बीसीसीआई द्वारा डेढ़ करोड़ रुपये दिए जाएंगे।  इसके अलावा विभिन्न राज्य सरकारों ने पुरुष टीम में शामिल खिलाड़ियों को लाखों रुपये का नकद पुरस्कार देने का ऐलान किया है। पंजाब सरकार हॉकी टीम में शामिल राज्य के प्रत्येक खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये देगी। वराज सिंह चौदान ने भी पुरुष हॉकी टीम का हिस्सा रहे प्रदेश के दो खिलाड़ियों विवेक सागर और नीलाकांत शर्मा के लिए एक-एक करोड़ रुपये देंगे।

महिला हॉकी टीम
हरियाणा सरकार भारतीय महिला हॉकी टीम का हिस्सा रही प्रदेश की नौ खिलाड़ियों को भी 50-50 लाख का नकद इनाम देगी और ओलंपिक की किसी भी स्पर्धा में चौथे स्थान पर आने वाले राज्य के खिलाड़ी को भी इतनी ही रकम दी जाएगी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारतीय महिला हॉकी टीम की सदस्य रहीं राज्य की वंदना कटारिया को 25 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है। झारखंड सरकार ने इसी टीम का हिस्सा रहीं अपने राज्य की दो खिलाड़ियों सलीमा टेटे और निक्की प्रधान को 50-50 लाख रुपये देने की घोषणा की है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर